News Nation Logo

IND VS WI : पहले वन डे में टीम इंडिया की हार की ये रही बड़ी वजह, आप भी जानिए

दो बल्‍लेबाजों के शतक की मदद से वेस्‍टइंडीज ने भारत के खिलाफ पहला वन डे मैच जीतने में कामयाबी हासिल कर ली है. टॉस हारने के बाद बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम को शुरुआती झटके जरूर लगे, लेकिन बाद में मध्‍यक्रम में पारी को संभालने का प्रयास किया,

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Dec 2019, 07:44:55 AM
वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज

वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर)

New Delhi:

India vs West Indies : दो बल्‍लेबाजों के शतक की मदद से वेस्‍टइंडीज ने भारत के खिलाफ पहला वन डे मैच जीतने में कामयाबी हासिल कर ली है. टॉस हारने के बाद बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम को शुरुआती झटके जरूर लगे, लेकिन बाद में मध्‍यक्रम में पारी को संभालने का प्रयास किया, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अच्‍छी पारियां भी खेली, लेकिन बावजूद इसके भारत इस मैच को बचाने में कामयाब नहीं हो सका. भारतीय टीम की वही गलती फिर से आड़े आई, जो T20 सीरीज के दौरान दिखाई पड़ी थी. जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया की फील्‍डिंग की. वेस्‍टइंडीज के सामने लक्ष्य इतना छोटा भी नहीं था कि जिसे इतनी आसानी से पाया जा सके, जितनी आसानी से वेस्‍टइंडीज ने मात्र दो विकेट खोकर पा लिया. अब सीरीज के बाकी बचे हुए दो मैचों में भारत को इस दिशा में विशेष काम करने की जरूरत है, नहीं तो अगर एक भी मैच अब हाथ से निकला तो वेस्‍टइंडीज सीरीज पर कब्‍जा करने में सफल हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : पहले वन डे में भारत को मिली आठ विकेट से करारी हार, Full Match Report

भारतीय टीम की फील्‍डिंग एक बार फिर नाकाम साबित हुई. जिस पर ध्‍यान नहीं दिया जा रहा है. वेस्‍टइंडीज की अहोर से शिमरन हेटमायर (Shimran Hetmyer) ने शतक जरूर जड़ा और शानदार 139 रन बनाए, लेकिन इसमें भारतीय फील्‍डरों का भी कम योगदान नहीं था. श्रेयस अय्यर ने तो बहुत ही आसान सा कैच छोड़ दिया, वहीं एक बार हेटमायर क्रीज से दूर थे, गेंद कप्‍तान विराट कोहली के हाथ में थी, लेकिन विराट कोहली का थ्रो सही नहीं था, लिहाजा हेटमायरको जीवनदान मिल गया और वे तूफानी पारी खेलते रहे. बाएं हाथ के बल्लेबाज शिमरन हेटमायर (Shimran Hetmyer) (139) ने शे होप (She Hope)(नाबाद 102) के साथ मिलकर पहले वनडे मैच में विंडीज को भारत के खिलाफ आठ विकेट से जीत दिला दी. इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत ने 288 नहीं 287 रन ही बनाए, एक रन का कन्‍फ्यूजन ऐसे हुआ दूर

अभी तक अपनी खराब और लापरवाह बल्लेबाजी के लिए आलोचनाओं का शिकार हो रहे युवा ऋषभ पंत ने इस मैच में उम्मीद से उलट सूझबूझ भरी पारी खेल श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की और भारत को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 287 रनों का स्कोर खड़ा करने में मदद की. दोनों बल्लेबाज अपनी पारियों पर खुशी मनाते उससे पहले हेटमायर और होप ने विंडीज की जीत की नींव रख दी. विंडीज ने यह लक्ष्य 47.5 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. ऋषभ पंत ने 69 गेंदों पर 71 और श्रेयस अय्यर ने 88 गेंदों पर 70 रन बनाए. ऋषभ पंत का पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल रहा तो वहीं श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले से पांच चौके और एक छक्का निकाला.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा में अब वन डे के लिए छिड़ी जबरदस्‍त जंग

288 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज को दीपक चहर ने सुनील एम्ब्रिस (9) को 11 के कुल स्कोर पर आउट कर अच्छी शुरुआत तो नहीं करने दी, लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज हेटमायर और होप के आगे अपनी गेंदों से कमाल नहीं कर सके. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रनों की साझेदारी कर विंडीज को जीत की ओर अग्रसर कर दिया. मोहम्मद शमी ने 39वें ओवर की चौथी गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों हेटमायर की पारी का अंत कर विंडीज को दबाव में लाने की कोशिश की जिस पर होप ने दूसरे छोर पर खड़े रहकर पानी फेर दिया. होप के साथ निकोलस पूरन 29 रन बनाकर नाबाद लौटे. हेटमायेर ने अपनी पारी में 106 गेंदों का सामना किया और 11 चौके और सात शानदार छक्के मारे. होप ने 151 गेंदें खेलीं जिनपर सात पर चौके लगाए और एक छक्का लगाया.

यह भी पढ़ें ः OMG : टीवी रीप्‍ले में देखकर रन आउट की अपील, विराट कोहली ने जताया विरोध

इससे पहले विंडीज ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के अलावा भारत के लिए रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 21 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया. राहुल को कॉटरेल ने हेटमायेर के हाथों कैच कराया. इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए. विराट कोहली का विकेट 25 के कुल योग पर गिरा. अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली. दोनों संभलकर खेल रहे थे. 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI: श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का अर्धशतक, भारत ने बनाए 287 रन, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

अब अय्यर का साथ देने पंत आए. पंत और अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया. इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया. अय्यर हालांकि 194 के कुल योग पर अल्जारी की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए. अय्यर के बाद पंत भी एक बार फिर लापरवाह शॉट खेलकर आउट हुए. पंत का विकेट 210 रनों के कुल योग पर गिरा. इसके बाद जाधव और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया. जाधव 269 रनों के कुल योग पर पॉल की गेंद पर आउट हुए. जडेजा बदकिस्मत रहे. वह इसी योग पर रन आउट हुए. जडेजा एक रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए. हालांकि अम्पायर ने पहले उन्हें रन आउट नहीं दिया था और ना ही तीसरे अम्पायर की राय मांगी थी. जब किसी कैरेबियाई खिलाड़ी ने जाएंट स्क्रीन पर रिप्ले देखा तो उसने इस सम्बंध में विरोध जताया. इसके बाद अम्पायर ने तीसरे अम्पायर से राय मांगी और फिर जडेजा आउट करार दिए गए. अपना पहला वनडे खेल रहे शिवम दुबे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि दीपक चहर ने नाबाद 6 रन बनाए. भारत को 24 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले.

First Published : 16 Dec 2019, 07:44:55 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.