News Nation Logo
Banner

IND VS WI : 21 नवंबर को होगा टीम इंडिया का ऐलान, हिटमैन रोहित शर्मा हो सकते हैं बाहर

West Indies tour of India : भारत और बांग्‍लादेश (India Vs Bangladesh)के बीच 22 नवंबर से दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जाना है. इस ऐतिहासिक मैच की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं,

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Nov 2019, 03:29:18 PM
भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

West Indies tour of India : भारत और बांग्‍लादेश (India Vs Bangladesh)के बीच 22 नवंबर से दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जाना है. इस ऐतिहासिक मैच की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, वहीं टीम इंडिया के खिलाड़ी भी धीरे धीरे कोलकाता (Kolkata Test) पहुंचने लगी है, यह मैच बांग्‍लादेश के लिए ही नहीं बल्‍कि भारत के लिए चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है. दरअसल यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा और भारतीय खिलाड़ियों को इस तरह की बॉल से खेलने का ज्‍यादा अनुभव नहीं है. कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दें तो बाकी खिलाड़ियों के लिए यह नया अनुभव होने जा रहा है. यह भारत में खेला जाने वाला पहला डे नाइट मैच ही नहीं, भारतीय टीम के लिए भी पहला दिन रात का मैच होगा. ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ियों के सामने मुश्‍किल आ सकती है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : एक ही मैच में चार विश्‍व रिकार्ड तोड़ने की तैयारी में मयंक अग्रवाल

कोलकाता टेस्‍ट से ठीक एक दिन पहले यानी 21 नवंबर को भारत बनाम वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) मुकाबले के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा. बांग्‍लादेश की टीम यह आखिरी टेस्‍ट खेलने के बाद वापस अपने देश चली जाएगी, वहीं भारत का मुकाबला इसके बाद वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) से होना है. भारत और वेस्‍टइंडीज तीन वन डे और T20 मैच खेलेंगी. इसके लिए टीम का चयन किया जाना है. इस बीच खबर यह है कि टीम का ऐलान भले 21 नवंबर को हो, लेकिन उससे पहले ही यह खबर आ रही है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाले एक दिवसीय मैचों का हिस्‍सा नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें ः गेंद से छेड़खानी मामले में निकोलस पूरन पर कम प्रतिबंध पर बोले स्‍टीव स्‍मिथ, जानें क्‍या कहा

बताया जा रहा है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं, ऐसे में उन्‍हें आराम दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इस टीम का हिस्‍सा नहीं बनाया जाएगा. दरअसल चयनकर्ताओं का मानना है कि अगले साल ही भारत को न्‍यूजीलैंड का भी दौरा करना है. वहां मुश्‍किल हालात में भारत को खेलना है, इसलिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिया जा सकता है, ताकि न्‍यूजीलैंड दौरे से पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बिल्‍कुल तरोताजा होकर वापस आएं.

यह भी पढ़ें ः FIFA World Cup 2022 : पहली बार ओमान पर जीत दर्ज करने उतरेगी भारतीय फुटबाल टीम

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जबरदस्‍त फार्म में चल रहे हैं, विश्‍व कप में उन्‍होंने पांच शतक जड़कर रिकार्ड कायम कर दिया था. इसके बाद जब टेस्‍ट टीम में उन्‍हें सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका अदा करने की जिम्‍मेदारी मिली तो उन्‍होंने वही फार्म वहां भी दिखाया और दोहरा शतक जड़ दिया. इसके साथ ही वे T20 क्रिकेट में भी कप्‍तान विराट कोहली से ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. उनके इस प्रदर्शन से समझा जा सकता है कि वे किस तरह के फार्म में हैं.

यह भी पढ़ें ः T10 लीग में आया तूफान, इस खिलाड़ी ने 30 गेंद में जड़ दिए 91 रन, अब मचेगी खलबली

अब सवाल यही है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को अगर आराम दिया जाता है तो वह कौन सा बल्‍लेबाज होगा जो वेस्‍इंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका निभाएगा. हालांकि इसके लिए बहुत ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं है, न ही बहुत दूर जाने की आवश्‍यकता है. मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार दूसरे सलामी बल्‍लेबाज के लिए मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है. वे टेस्‍ट मैचों में इस वक्‍त तेजी से रन बना रहे हैं. पिछले करीब एक महीने में उन्‍होंने जैसा प्रदर्शन किया है, उसके बाद यह संभावना जताई जा रही थी कि रोहित शर्मा की जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है. इस वन डे सीरीज से मयंक अग्रवाल की एक परीक्षा भी पूरी हो जाएगी. हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा की जगह मयंक अग्रवाल टीम में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : दोनों हाथों से गेंद फेंकता है यह अद्भुत गेंदबाज, दोनों से लिए विकेट

एक नजर भारत बनाम वेस्‍टइंडीज मुकाबले पर
पहला T20 मुंबई : 6 दिसंबर 2019
दूसरा T20 तिरुवनंतपुरम : 8 दिसंबर 2019
तीसरा T20 हैदराबाद : 11 दिसंबर 2019
1st ODI, चेन्नई : 15 दिसंबर 2019
2nd ODI, विशाखापत्तनम : 18 दिसंबर 2019
3rd ODI, कटक : 22 दिसंबर 2019

First Published : 19 Nov 2019, 03:26:16 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो