logo-image

IND VS WI : सीरीज में वापसी के लिए टीम इंडिया को झोंकनी होगी पूरी ताकत

वेस्टइंडीज के खिलाफ वन डे सीरीज का पहला मैच हारने के बाद जीत दर्ज कर वापसी की कोशिशों में जुटी भारतीय टीम को बुधवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने गेंदबाजी संयोजन में सुधार करना होगा.

Updated on: 17 Dec 2019, 12:45 PM

विशाखापत्तनम:

India vs West Indies 2nd odi : वेस्टइंडीज के खिलाफ वन डे सीरीज का पहला मैच हारने के बाद जीत दर्ज कर वापसी की कोशिशों में जुटी भारतीय टीम को बुधवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने गेंदबाजी संयोजन में सुधार करना होगा. जहां एक ओर यहां सीरीज जीतने से बतौर कप्तान कीरोन पोलार्ड का कद बढ़ेगा, लेकिन बल्लेबाजों की ऐशगाह इस पिच पर विराट कोहली या रोहित शर्मा को रोकना उनके लिए आसान नहीं रहेगा. भारतीय गेंदबाजी चेन्नई में पहले मैच में खराब नहीं थी, लेकिन धीमी पिच पर 287 रन बनाने के बावजूद जीत नहीं पाने से टीम प्रबंधन के सामने कुछ सवाल उठ खड़े हुए हैं. एसीए वीडीसीए स्टेडियम पर 320 रन का स्कोर अच्छा माना जा रहा है, लिहाजा पांचवें गेंदबाजी विकल्प को उतारा जा सकता है. पिछले मैच में शिमरोन हेटमायेर और शाइ होप के शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया था.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : साक्षी धोनी से देखकर भी नहीं पढ़ा गया डायलॉग, एमएस धोनी बोले तुमसे...

स्पिनर रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव उस मैच में नाकाम रहे जिन्होंने दस दस ओवरों में क्रमश: 58 और 45 रन दे डाले और उन्हें विकेट भी नहीं मिले. होप और हेटमायेर ने गेंदबाजी की बखिया तो नहीं उधेड़ी, लेकिन जोखिम लिए बिना बीच के ओवरों में 103 रन जोड़े. शिवम दुबे ने 7.5 ओवरों में 68 रन दिए. जिससे साबित होता है कि गेंदबाजी में उसे और मेहनत करनी होगी. भारत के पास रिजर्व खिलाड़ियों में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल हैं, लेकिन रोहित और केएल राहुल के शानदार फार्म को देखते हुए उनके खेलने की संभावना कम ही है. मनीष पांडे मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं जो छठे नंबर पर केदार जाधव की ही जगह ले सकते हैं. केदार जाधव ने हालांकि चेन्नई में 33 गेंद में 40 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 19 दिसंबर को होगा ऑक्‍शन, कौन हैं सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां जानें

विशेषज्ञ पांचवें गेंदबाज के रूप में विकल्प तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं. इनमें से एक को चुनने पर दोनों हरफनमौलाओं शिवम दुबे या रविंद्र जडेजा में से एक को बाहर किया जा सकता है. शिवम दुबे पिछले मैच में आठवें नंबर पर उतरे थे.  उनकी जगह शार्दुल को मौका दिया जा सकता है, क्योंकि जडेजा का अनुभव किसी रूप में काम आएगा. वेस्टइंडीज की उम्मीदें हेटमायेर पर टिकी होंगी. कैरेबियाई तेज गेंदबाजों शेल्डन कोटरेल और अलजारी जोसेफ ने अच्छा प्रदर्शन किया. कीमो पाल समेत वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने विविधता का प्रदर्शन किया. मैच दोपहर 01.30 बजे शुरू होगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : भारत दौरे के लिए आस्‍ट्रेलिया टीम का ऐलान, सात बड़े खिलाड़ी टीम से बाहर हुए

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर
वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंबरीश, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरान हेटमायर, एविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पाल और हेडन वाल्श जूनियर