logo-image

IND Vs WI T20 टीम इंडिया करना चाहेगी बेंच स्ट्रेंथ का इस्तेमाल

भारत विराट कोहली और ऋषभ पंत को अंतिम मैच के लिए आराम देकर कम से कम दो बदलाव करेगा.

Updated on: 20 Feb 2022, 09:40 AM

highlights

  • कोलकाता में खेला जाएगा टी-20 श्रंखला का आखिरी मैच
  • विराट कोहली और ऋषभ पंत को दिया गया है आराम
  • आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा है काफी भारी

कोलकाता:

टी20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाने के साथ भारत रविवार को यहां ईडन गार्डन में तीसरे और अंतिम टी20 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी बेंच स्ट्रेंथ का इस्तेमाल करना चाहेगा. कप्तान रोहित शर्मा ने अक्सर इस बात पर जोर दिया है कि टीम कुछ खिलाड़ियों को लगातार मौका देना चाहती है इसलिए भारत विराट कोहली और ऋषभ पंत को अंतिम मैच के लिए आराम देकर कम से कम दो बदलाव करेगा. यह देखना होगा कि भारत अपने गेंदबाजी आक्रमण में कोई बदलाव करता है या नहीं. उनके पास विकल्प के तौर पर शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, आवेश खान और कुलदीप यादव हैं. 

टी20 विश्व कप के लिए हरसंभव स्लॉट तलाशना लक्ष्य
ऑस्ट्रेलिया में आठ महीने से भी कम समय में होने वाले टी20 विश्व कप के साथ भारतीय टीम हर संभव स्लॉट के लिए अधिक से अधिक विकल्प बनाने की कोशिश कर रही है. केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ईशान किशन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत के लिए पारी की शुरुआत की. हालांकि वह अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन से प्रभावित करने में विफल रहे. ईशान (जिन्हें मुंबई इंडियंस ने हाल ही में आईपीएल मेगा नीलामी में 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा था) ने श्रृंखला में अब तक 42 गेंदों में 35 और 10 गेंदों में 2 का स्कोर बनाया है. उनके स्थान पर ऋतुराज गायकवाड़, जिन्होंने आखिरी बार जुलाई 2021 में टी20 खेला था. उनको अंतिम मैच में मौका दिया जा सकता है. मध्यक्रम में कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को ले सकते हैं. अन्य मध्यक्रम के बल्लेबाजों सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम उन्हें लगातार मौका देना चाहेगी. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में हर्षल पटेल ने अपनी डेथ-गेंदबाजी विशेषज्ञता दिखाई है, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने साबित किया कि उनमें अभी भी खुद को साबित करने की काबिलियत है. वहीं रवि बिश्नोई ने संयुक्त रूप से दोनों खेलों में छह से कम की इकॉनमी रेट से विकेट हासिल किए. यह देखना होगा कि भारत अपने गेंदबाजी आक्रमण में कोई बदलाव करता है या नहीं. उनके पास विकल्प के तौर पर शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, आवेश खान और कुलदीप यादव हैं. 

यह भी पढ़ेंः  ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने 9 करोड़ में खरीदा, IPL से पहले ठोका शतक

वेस्ट इंडीज की हालत है पतली
दूसरी ओर विंडीज को अभी तक भारत के मौजूदा दौरे में एक भी मैच में जीत हासिल नहीं हुई, जो पिछली वनडे श्रृंखला 0-3 से हार गई थी. शुरुआती मैच में किरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली टीम ने एक अच्छे पावरप्ले के बाद लय खो दी थी और केवल 157 रनों पर सिमट गई थी. दूसरे मैच में वे ओस की स्थिति में पीछा कर रहे थे, लेकिन पावरप्ले में सिर्फ 41 रन बनाए, जिससे अंत में लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो गया और मैच हाथ से गंवा बैठे. हालांकि, रोवमैन पॉवेल, निकोलस पूरन की शानदार बल्लेबाजी ने प्रभावित किया है. मेहमानों को अपने छठे गेंदबाज से भी ज्यादा समर्थन नहीं मिला है. साथ ही उन्होंने केवल दो फंट्रलाइन गेंदबाज को मौका दिया है और बाकी काम उनके कई ऑलराउंडरों ने अब तक किया है. वेस्टइंडीज को भी मेजबानों द्वारा बाउंड्री काउंट में भी हराया गया था. अब पोलार्ड की टीम क्लीन स्वीप से भी बचने का प्रयास करेगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, अवेश खान, ऋतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई.

वेस्टइंडीज टीम : ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, फैबियन एलेन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील हुसैन, शेल्डन कॉटरेल, डोमिनिक ड्रेक्स, डैरेन ब्रावो, शाई होप, रोस्टन चेज और हेडन वॉल्श.