logo-image

भारत के पास पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, बस जीतनी होगा एक सीरीज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेला जाएगा. इस दौरान भारतीय टीम के क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

Updated on: 22 Jul 2022, 01:47 PM

नई दिल्ली:

भारत (India) और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेला जाएगा. भारतीय समय के अनुसार यह मैच शाम सात बजे से शुरू होगा. इस दौरान भारतीय टीम के क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान (Pakistan) का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतनी होगी. बता दें कि यह रिकॉर्ड किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का है. फिलहाल इस मामले में भारत और पाकिस्तान दोनों बराबरी पर हैं. 

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक लगातार 11 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीता है. भारत को आखिरी बार 2006 में वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. फिर जनवरी 2007 से भारत का वनडे में जीत का सिलसिला शुरू हुआ और अब तक जारी है. यदि इस बार शिखर धवन की अगुवाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज को हराने में कामयाब होती है, तो पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ देगी. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से हुए बाहर शाहीन अफरीदी

पाकिस्तान का यह लगातार जीत का रिकॉर्ड कमजोर माने जाने वाली टीम जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ बना है. पाकिस्तान की टीम ने वनडे क्रिकेट की द्विपक्षीय सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ 14 वनडे सीरीज खेली है, जिसमें से एक भी सीरीज नहीं हारी है. हालांकि शुरुआत के तीन सीरीज ड्रॉ रही थी. ऐसे में पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे पर लगातार 11 वनडे सीरीज में जीत हासिल की है. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की वनडे स्क्वाड: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह.