logo-image

INDvsWI: विराट कोहली ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, जानें कितने आंकड़े और जुड़े

भले ही परिणाम के लिहाज से यह मैच भारत के लिए थोड़ा निराश करने लायक था लेकिन आंकड़ो के लिहाज से कोहली ने एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा दिया.

Updated on: 25 Oct 2018, 11:42 AM

नई दिल्ली:

विशाखापट्टनम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को खेले गए रोमांचक मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर का 37वां शतक लगाया. इस शतक के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. भले ही परिणाम के लिहाज से यह मैच भारत के लिए थोड़ा निराश करने लायक था लेकिन आंकड़ो के लिहाज से कोहली ने एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा दिया.

आइये एक नजर डालते हैं विराट कोहली (Virat Kohli) की ओर से बनाए गए आंकड़ो पर-

विराट की कप्तानी में पहला टाई मैच (First Tie Match in Virat kohli captaincy)
ODI मैचों के इतिहास में भारत ने अब तक 9 टाई मैच खेले हैं, हालांकि यह विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत का पहला टाई मैच है। इससे पहले एशिया कप में भी भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में अफगानिस्तान के साथ टाई मैच खेला था. बता दें कि भारत ने सबसे ज्यादा महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 4 मैच टाई खेले हैं.

सबसे तेज 1000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड (Fastest to reach 10K runs)
2018 में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक 11 पारियां खेली है, जिसमें उन्होंने 112, 46 नाबाद, 160 नाबाद, 75, 36, 129, 75, 45, 71, 140 और 157 नाबाद की पारियां शामिल हैं. एक ही कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने नाम कर लिया है. कोहली ने महज 11 पारियों में लगभग 145 की एवरेज से यह कारनामा कर दिखाया. इससे पहले 2012 में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 15 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था.

वहीं दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला ने भी 2010 में 15 पारियों में 1000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इनके अलावा 2015 में यह कारनामा एबी डीविलियर्स, 2013 में कुमार सांगकारा और 2011 में शेन वॉटशन भी कर चुके हैं जिन्होंने 1000 रन पूरा करने के लिए 17 पारियां ली थी. 1983 में सबसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के डेविड इवॉन गोवर ने किया था, जिन्होंने 17 पारियों में अपने 1 हजार रन पूरे किये थे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी भारतीय का सर्वाधिक स्कोर (Highest Individual Scores for Ind vs WI)
इस सूची में पूर्व भारतीय ओपनर विरेंदर सहवाग का नाम पहले स्थान पर है जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना दोहरा शतक लगाया था. सहवाग ने इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 219 रन बनाए थे जो कि किसी भी भारतीय का वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है.

और पढ़ें: Ind vs WI: भारत-वेस्‍टइंडीज के मैच में कई रिकॉर्ड हुए धराशायी, जानें कौन 7 बड़े रिकॉर्ड टूटे 

वहीं विशाखापट्टनम में अपनी जबरदस्त पारी के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 157 नाबाद बनाए हैं. हालांकि विश्व क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगा चुके रोहित शर्मा भी इस लिस्ट में गुवाहाटी में खेली गई 152 रनों की नाबाद पारी से तीसरे स्थान पर शामिल हैं, वहीं मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 2006 में सिंगापुर के मैदान पर 141 रनों की नाबाद पारी की बदौलत चौथे स्थान पर है.

सबसे ज्यादा 150+ स्कोर करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज (Most 150+ Scores in ODI)
विशाखापट्टनम के मैदान पर विराट कोहली (Virat Kohli) ने 157 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया और 13 चौकों के अलावा 4 छक्के लगाए। इस शतक के साथ ही वह सबसे ज्यादा 150+ स्कोर करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए. उन्होंने अब तक 4 बार 150+ की पारी खेली है. जबकि रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 6 बार यह कारनामा करके दिखाया है, वहीं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 5 बार किया था.

इनके अलावा श्रीलंका के महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या, वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने यह कारनामा 4 बार करने का काम किया है.

सबसे ज्यादा एवरेज से 10000 रन बनाने वाले बल्लेबाज (Highest average for 10k runs)
विराट कोहली (Virat Kohli) ने शानदार पारी के चलते गुरुवार को महान बल्लेबाजों के 10 हजारी क्लब में जगह बना ली. इसके साथ ही वह सबसे तेज 10 हजार रन पूरा करने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन को पीछे छोड़ पहले नंबर पर आ गए. इतना ही नहीं उन्होंने धोनी के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. वह धोनी को पीछे छोड़ते हुए इस क्लब में सबसे ज्यादा एवरेज के साथ शामिल होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

और पढ़ें: INDvsWI: सहवाग-सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ सबसे आगे पहुंची विराट-रोहित की जोड़ी 

बता दें कि 10 हजार के क्लब में शामिल कोहली का बल्लेबाजी एवरेज 59.62 प्रति मैच है, जबकि धोनी का 50.46 प्रति मैच है.

भारत में सबसे तेज 4 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी (Fastest 4K runs in Home and Highest Average)
अपनी इस पारी के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत के अंदर सबसे तेज 4 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी पहले स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने 78 पारियों में 61.59 की औसत से 4127 रन बनाए हैं. उन्होंने इस मामले में धोनी को पीछे छोड़ दिया है. धोनी ने 108 पारियों में 55.01 की औसत से 4236 रन बनाए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज (Most centuries against West indies)
विराट कोहली (Virat Kohli) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 6 शतक के साथ इस सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं. इतना ही नहीं उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के सचिन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. विराट ने 70.17 की एवरेज से 29 पारियों में वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 1684 रन बनाए हैं. जबकि सचिन ने 52.43 की एवरेज से 39 पारियों में 1573 रन बनाए थे.

और पढ़ें: INDvsWI: रोहित शर्मा ने तोड़ा मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे आगे 

बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए। वेस्टइंडीज की टीम भी 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 321 रन ही बना सकी।

आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी और उसके सेट बल्लेबाज शाई होप (नाबाद 123) क्रीज पर मौजूद थे। आखिरी गेंद पर विंडीज को जीतने के लिए पांच रन चाहिए थे। होप ने उमेश यादव की गेंद पर डीप पॉइंट पर चौका मार मैच को टाई करा दिया.