logo-image

Ind vs WI: भारत-वेस्‍टइंडीज के मैच में कई रिकॉर्ड हुए धराशायी, जानें कौन 7 बड़े रिकॉर्ड टूटे

रोहित ने छक्के के साथ भारत को जीत तक पहुंचाया. वह 152 रन बनाकर नाबाद रहे. इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बने और टूटे भी, आइये एक नजर आंकड़ों पर डालते हैं-

Updated on: 22 Oct 2018, 09:21 AM

नई दिल्ली:

विराट कोहली और रोहित शर्मा के शतकीय प्रहारों के दम पर भारत ने रविवार को पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हरा दिया. जीत के लिये 323 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 42.1 ओवर में दो विकेट पर 326 रन बनाये. रोहित ने छक्के के साथ भारत को जीत तक पहुंचाया. वह 152 रन बनाकर नाबाद रहे. इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बने और टूटे भी, आइये एक नजर आंकड़ों पर डालते हैं-

ODI क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप (Highest second wicket Partnership)
वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में खेले गए मैच में कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला. इस मैच में कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (नाबाद 152) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 246 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की, जो कि विश्व पटल पर दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है.

सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग और शेन वॉटसन के नाम है जिन्होंने 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ 252 रन की साझेदारी की थी. वहीं स्कॉटलैंड के खिलाफ 2010 में अफगानिस्तान के करीम सादिक और मोहम्मद सहजाद के बीच की गई 218 रनों की साझेदारी इस सूची में तीसरे नंबर पर आती है.

और पढ़ें: INDvsWI: रोहित शर्मा का साथ हो तो बल्लेबाजी आसान होती है: विराट कोहली 

एक ही पारी में किसी जोड़ी द्वारा लगाई गई सबसे अधिक शतक (Most 100s by pair in an inning)
इस मैच के दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने एक ही पारी में सबसे ज्यादा शतक मारने के रिकॉर्ड में भी दूसरा स्थान हासिल कर लिया. इस जोड़ी ने अब तक 4 बार एक ही मैच में शतक लगाने का कारनामा अपने नाम किया है. वहीं सबसे ज्यादा 5 बार दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला की जोड़ी ने यह कारनामा किया है.

दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली, हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी रोहित-कोहली के साथ संयुक्त रूप से हैं.

एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा 150 रन मारने वाले बल्लेबाज (Most 150+ scores in ODIs)
रोहित शर्मा ने गुवाहाटी में अपने वनडे करियर का 20वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 117 गेंदों में 152 रनों की नाबाद पारी खेली और 15 चौके और आठ छक्के लगाए. अपनी इस पारी के साथ ही रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 150 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गए.

रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 6 बार यह कारनामा करके दिखाया है, वहीं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 5 बार किया था.

वहीं श्रीलंका के महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या, वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने यह कारनामा 4 बार करने का काम किया है.

और पढ़ें: BANvsZIM: जिम्बाब्वे को 28 रन से हरा बांग्लादेश ने सीरीज में बनाई बढ़त

दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी (Highest 2nd wkt stand for India)
विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड विरेंदर सहवाग और सुरेश रैना के नाम था जिन्होंने 2011 में 140 रनों की साझेदारी की थी.

विराट कोहली का शतक (100 FOR KOHLI - 36th ODI ton for the India captain)
विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 36वां शतक पूरा किया. उन्होंने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए. कोहली का घर में यह 15वां, रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 22वां और बतौर कप्तान 14वां शतक है. इसके साथ ही कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक बनाने में वह रिकी पोंटिंग (22) के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली बन गए हैं, उन्होंने अब तक 5 शतक लगाए हैं. कोहली ने सचिन को पीछे छोड़ते सबसे तेज 60 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

और पढ़ें: ICC ने बदला 2023 वर्ल्ड कप का फॉर्मेट, क्वॉलिफाई करने के लिए 32 टीमें करेंगी संघर्ष 

लगातार 3 सालों तक 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज (2000+ international runs in three successive calendar years)
कप्तान विराट कोहली के 140 रनों की बदौलत वह लगातार 3 साल तक 2 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं. विराट ने पहली बार 2016 में 2000 हजार रन बनाए थे. इससे पहले सचिन तेदुलकर ने 1996 से 1998 के बीच लगातार 3 साल तक 2 हजार रन बनाने का कारनामा किया था.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (2002 से 2004) और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (2015 से 2017) भी यह कारनामा कर चुके हैं.

वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज (Most Runs conceeded on debut for WI)

वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस ने 83 रन देकर एक विकेट हासिल किया. थॉमस वनडे में वेस्टइंडीज के अब तक सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए. इससे पहले यह रिकॉर्ड केन विलियम्स के नाम था जिन्होंने 2017 में भारत के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 69 रन दिए थे.

वहीं एम डिलॉन ने 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 68 रन तो ए जोसेफ ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में 62 रन दिए थे.