News Nation Logo

INDvsWI: तीसरे मैच की इन 5 गलतियों को दोहराने से बचेगा भारत, नहीं तो फिर मिलेगी हार

आइये एक नजर उन गलतियों पर डालते हैं जिन पर अगर भारत ध्यान दें तो इस मैच में जीत दर्ज कर सकता है:

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 29 Oct 2018, 11:08:50 AM
भारत बनाम वेस्टइंडीज (BCCI)

नई दिल्ली:

पुणे में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे मैच में मिली करारी हार के बाद आज (सोमवार) विराट कोहली एंड कंपनी मुंबई में एक बार फिर भिड़ेंगी. हालांकि इस मैच में विराट कोहली उन गलतियों को नहीं दोहराना चाहेंगे जो उन्होंने पुणे के मैदान पर की थी. पहले मैच में भारत ने जीत हासिल कर अच्छी शुरुआत की थी. इसके बाद विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ. लेकिन तीसरे मैच में अपनी ही गलतियों के चलते भारत के हाथ से मैच फिसल गया और 43 रन से हार का सामना करना पड़ा.

आइये एक नजर उन गलतियों पर डालते हैं जिन पर अगर भारत ध्यान दें तो इस मैच में जीत दर्ज कर सकता है:

डेथ ओवर्स में संभलकर करनी होगी गेदबाजी
पहले दो मैचों में भारतीय गेंदबाजी बल्लेबाजों की अपेक्षा कमजोर दिखाई दी, जिसके चलते चयनकर्ताओं ने तीसरे मैच में भुवनेश्वर और बुमराह की जोड़ी को वापस टीम में शामिल किया. हालांकि इस मैच में वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट चटकाए लेकिन भुवनेश्वर कुमार कमाल दिखा पाने में नाकाम साबित हुए.

इतना ही नहीं भारत ने आखिरी के पांच ओवरों में 56 रन लुटाए वो भी पुछल्ले बल्लेबाजों पर जिसने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाजी के लिए संकट खड़ा कर दिया. विराट कोहली एंड कंपनी की आज यही कोशिश रहेगी की आज के मैच उस गलती को न दोहराया जाए और एक बार फिर से सीरीज में वापस बढ़त बनाई जाए.

और पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली की नजरें परफेक्ट कॉम्बिनेशन पर, सीरीज में बढ़त की उम्मीद 

ओपनर्स को दिखाना होगा दम, अब तक रहे हैं फ्लॉप
मौजूदा सीरीज में भारतीय ओपनर्स शिखर धवन और रोहित शर्मा ने काफी निराश किया है. इस ओपनिंग जोड़ी ने अब तक क्रमश: 10, 15 और 9 रन ही जोड़े हैं जिसके कारण टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई. रोहित ने पहले वनडे में नॉटआउट 152 रन की तूफानी पारी खेली थी लेकिन अगले दो मैचों में वह क्रमश: 4 और 8 का ही स्कोर बना सके. शिखर ने तीन मैचों में क्रमश: 4, 29 और 35 का स्कोर बनाया है. आज के मैच में टीम को शिखर और रोहित से एक बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की दरकार है.

मध्यक्रम बल्लेबाजी को दिखाना होगा दम
इंग्लैंड में अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप से पहले भारत को अब सिर्फ 15 वनडे मैच और खेलने हैं लेकिन उसका मिडल ऑर्डर निरंतर अच्छा खेल नहीं दिखा पा रहा. विराट ने सीरीज शुरू होने से पहले कहा था कि अगर अंबाती रायुडू बैटिंग ऑर्डर में नंबर चार पोजिशन पर अच्छा खेल कर टीम में अपनी जगह पक्की कर लेते हैं तो अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप से पहले हमारे मिडल ऑर्डर की समस्या का हल हो जाएगा.

और पढ़ें: INDvsWI: खराब फॉर्म से जूझ रहे महेंद्र सिंह धोनी नेट पर पसीना बहाते दिखे

जाधव को जमाना होगा रंग
सीरीज के अंतिम दो वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम में केदार जाधव की वापसी हुई है. विराट से जब पुणे वनडे की हार की वजह पूछी गई तो उन्होंने ऑलराउंडर्स हार्दिक पंड्या और केदार जाधव को याद करते हुए कहा कि निचले क्रम में जब हमारे पास ये दोनों बल्लेबाज होते हैं, तो टीम को इस तरह के संकट से निकाल लाते हैं. जाधव अगर प्लेइंग इलेवन में शामिल होते हैं तो उन्हें अपना रंग जमाते हुए कप्तान के भरोसे पर खरा उतरना होगा.

हेटमायर-होप की जोड़ी को करना होगी फ्लॉप
पुणे में विराट के शतक और विशाखापट्टनम में 10 हजारी रिकॉर्ड के जश्न को फीका करने में इस कैरिबियाई जोड़ी का बड़ा हाथ है. वेस्टइंडीज की मध्यक्रम बल्लेबाजी को शेमरॉन हेटमेयर और साई होप की जोड़ी ने अपने तूफानी प्रदर्शन से मजबूती दी है. हालांकि तीसरे मैच में हेटमायर महज 37 रन पर आउट हो गए थे लेकिन होप की 95 रन की पारी ने वेस्टइंडीज के लिए बड़ा लक्ष्य तय करने में काफी मदद की. भारतीय खेमा आज किसी भी हाल में इन दोनों के बल्ले को शांत रखना चाहेगा.

और पढ़ें: आखिर महेंद्र सिंह धोनी को T20 सीरीज से बाहर करने के पीछे क्या है असली कारण, खराब प्रर्दशन या फिर बदले की कार्रवाई 

संभावित प्लेइंग XI
भारतः रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

वेस्ट इंडीज: काइरन पॉवेल, चंद्रपॉल धनराज, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमेयर, मार्लोन सैमुअल्स, रोवमैन पॉवेल, फाबियान एलेन, जेसन होल्डर (कप्तान), एश्ले नर्स, ओबेड मैकॉय, कीमार रोच

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Oct 2018, 11:07:21 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.