logo-image

हार्दिक पांड्या ने किया टीम इंडिया का बेड़ा गर्क, 17 साल में पहली बार ऐसे हारा भारत

IND vs WI : हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के हाथों T20I सीरीज में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही टीम इंडिया के नाम कई शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गए हैं. आइए डालते हैं उनपर एक नजर...

Updated on: 14 Aug 2023, 07:30 AM

नई दिल्ली:

IND vs WI : वेस्टइंडीज के साथ खेली गई 5 मैचों की T20I सीरीज को टीम इंडिया 2-3 से हार गई है. फ्लोरिडा में खेले गए 5वें मुकाबले में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली Team India को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. इस हार की कई बड़ी वजह रहीं. पहले बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और फिर गेंदबाजों भी 165 के स्कोर का बचाव नहीं कर सके. मगर, ये हार Team India को सालों साल चुभने वाली है, क्योंकि हार्दिक एंड कंपनी ने इस सीरीज को गंवाकर कई शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. आइए आपको उन आंकड़ों के बारे में बताते हैं...

17 साल बाद वेस्टइंडीज से हारी Team India

इसके बाद ही वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने 17 सालों से चले आ रहे जीत के सूखे को भी खत्म कर दिया. दरअसल, वेस्टइंडीज ने पूरे 17 सालों के लंबे इंतजार के बाद Team India के खिलाफ कोई इंटरनेशनल सीरीज जीती है. विंडीज ने आखिरी बार 2006 में खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को मात दी थी. इसके बाद से वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला. लेकिन रविवार को जीत का ये सिलसिला भी टूट गया और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत के नाम ये शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

ये भी पढ़ें : IND vs WI: निर्णायक मैच में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, वेस्टइंडीज ने 3-2 से जीती सीरीज

6 साल बाद वेस्टइंडीज ने टी-20 सीरीज में भारत को हराया

2017 के बाद पहली बार Team India को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. ये कहना गलत नहीं होगा की हार्दिक पांड्या ने एमएस धोनी और विराट कोहली की सालों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. 

पहली बार 5 मैचों की टी-20 सीरीज हारा भारत

2006 से टी-20 क्रिकेट खेला जा रहा है और Team India का ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत 5 मैचों बाइलेटरल सीरीज में किसी टीम से हारा है. ये हार पचाना यकीनन टीम इंडिया के लिए काफी मुश्किल होगा.

Hardik Pandya की कप्तानी में पहली हार

हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया के फ्यूचर कैप्टन के रूप में देखा जा रहा है. वह टी-20 फॉर्मेट की कमान संभाल रहे हैं. टीम इंडिया ने हार्दिक की कप्तानी में पहली सीरीज गंवाई है. वे एक टी-20 सीरीज में 3 मैच गंवाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने हैं.

 वेस्टइंडीज से 15 सीरीज लगातार जीतने के बाद हारा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 15 द्विपक्षीय सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. एक्रॉस द फॉर्मेट वेस्टइंडीज ने आखिरी बार भारत को 2016 में द्विपक्षीय सीरीज में हराया था. टीम इंडिया 7 साल बाद बाइलेटरल सीरीज में हारी है.