News Nation Logo

IND vs WI 3rd ODI: भारत ने WI को किया क्लीन स्वीप, 96 रन से मिली जीत

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 11 Feb 2022, 08:52:21 PM
ind vs wi 3 odi live score updates news rohit sharma virat kohli

ind vs wi 3 odi live score updates news rohit sharma virat kohli (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

IND vs WI 3rd ODI : भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज खेला गया है जिसमें भारत ने वेस्ट इंडीज को 96 रनों से हराकर क्लीन स्वीप कर दिया है. भारत ने WI को किया क्लीन स्वीप, 96 रन से मिली जीत. वेस्ट इंडीज की पारी हुई समाप्त, 169 पर आल आउट. सिराज के हाथों वेस्ट इंडीज ने गवांया नौवा विकेट. 122 रन के कुल स्कोर पर वेस्टइंडीज को आठवां झटका लगा, ओडियन स्मिथ पवेलियन लौट गए. मोहम्मद सिराज ने ओडियन स्मिथ को शिखर धवन के हाथों कैच कराया. वेस्ट इंडीज ने गवांया अपना आंठवा विकेट. वेस्ट इंडीज सिराज की गेंद पर अपना आठवां विकेट खोने से बचा. 20 ओवर की पारी समाप्त हो चुकी है और वेस्ट इंडीज का स्कोर 7 विकेट के नुक्सान पर 90 रन है. जोसेफ आर्चर और ओडीन मैदान पर बैटिंग कर रहे हैं. WI को लगा सातवां झटका, कुलदीप के नाम एक और विकेट. एलन अपना बिना खाता खोले ही आउट हो गए. एलन और जैसन होल्डर आउट हो चुके हैं.

तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने डैरेन ब्रावो को विराट कोहली के हाथों कैच कराया और पांचवां विकेट अपने नाम किया. कुलदीप ने लिया वेस्ट इंडीज का छठा विकेट. प्रसिद्ध की गेंद पर वेस्ट इंडीज का पांचवां विकेट गिरा. 14वां ओवर लेकर आए प्रसिद्ध कृष्णा ने पहली ही गेंद पर भारत को विकेट दिला दिया है. उन्होंने डारेन ब्रावो को आउट किया. 11वें ओवर फेंक रहे दीपक चाहर ने चौथी गेंद निकोलस पूरन को छोटी पटकी जिस पर विंडीज कप्तान ने शानदार पुल किया.

बाउंड्री लाइन के पास खड़े वॉशिंगटन सुंदर के पास गेंद रोकने का मौका था लेकिन उन्होंने डाइव नहीं मारी और गेंद चौके के लिए चली गई. इससे पहले चाहर ने लिया वेस्ट इंडीज का दूसरा विकेट चटकाया. चाहर ने लिया वेस्ट इंडीज का दूसरा विकेट. सिराज ने लिया वेस्ट इंडीज का पहला विकेट.

266 रन का पीछा करने मैदान पर आए WI ओपनर. 50 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 265. 50 ओवर की सम्पाती से पहले वाशिंगटन सुंदर और सिराज को पवेलियन लौटना पड़ा. भरता का आठवां विकेट गिरा, कुलदीप आउट. भारत का लगा सातवां झटका, चाहर आउट. 44 वें ओवर में 227 रन के स्कोर पर दीपक चाहर ने वॉल्श की गेंद पर शानदार छक्का लगाया. फिलहाल दीपक चाहर 29 रन और वाशिंगटन सुंदर 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं. भारत के 6 विकेट के नुक्सान पर 41 ओवर की समाप्ति के साथ शानदार 200 रन पुरे. श्रेयस ने 111 गेंदों पर शानदार 80 रन बनाए हैं. 187 रन पर भारत को छठा झटका लगा. भरता का छठा विकेट गिरा, श्रेयस 80 पर आउट . 164 रन पर भारत को पांचवां झटका लगा. सूर्यकुमार यादव छह रन बनाकर आउट हुए.फिलहाल श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर क्रीज पर हैं. भारत का पांचवां विकेट गिरा, सूर्यकुमार 6 रन पर आउट .

152 रन के कुल स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरा. पंत को एलेन ने विकेटकीपर हेडन वाल्श के हाथों कैच कराया. पंत और श्रेयस अय्यर के बीच 124 गेंदों पर 110 रन की साझेदारी हुई. पंत हुए 56 रन पर आउट, भारत का चौथा विकेट गिरा. ऋषभ पंत ने भी किया अपना अर्धशतक पूरा, 47 गेंदों पर ऋषभ ने 1 रन की पारी खेल अपने अर्धशतक को पूरा कर लिया है. 25 ओवर की पारी समाप्त हो चुकी है और भारत का स्कोर 125 पर 3 विकेट है. श्रेयस ने 74  गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उनका साथ दे रहे ऋषभ पंत 45 गेंद पर 45 रन मार चुके हैं.

20 ओवर तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं. ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर क्रीज पर जमे हुए हैं. भारत के तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद इन दोनों ने भारतीय पारी को संभाला है और भारत का स्कोर 100 के करीब ले गए हैं.16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर फिर अय्यर ने शानदार चौका मारा. इस बार स्मिथ ने गेंद काफी ऊपर फेंकी थी और इस पर अय्यर ने स्ट्रेट ड्राइव करते हुए चार रन लिए. ये इस ओवर का दूसरा चौका था.

विराट कोहली भी आउट हो गए हैं. जोसेफ ने उन्हें चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया. इसी ओवर में जोसेफ ने रोहित को आउट किया था और एक गेंद बाद उन्होंने कोहली को पवेलियन की राह दिखाई है. कोहली खाता तक नहीं खोल पाए. लेग स्टम्प पर पटकी गेंद पर कोहली ने फ्लिक करने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के हाथों में चली गई.

भारतीय पारी शुरू हो चुकी है, रोहित-धवन की जोड़ी मैदान पर मौजूद है. आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. और  भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना है. आपको बताते चलें कि भारत ने जहां पहले दोनों मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुका है वहीं वेस्टइंडीज की टीम को सम्मान के लिए आज का मैच जीतना ही होगा. हालांकि रिजल्ट के हिसाब से ये मैच कुछ खास नहीं होने वाला है पर विराट (Virat Kohli) इस मैच में एक खास कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं. विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे सबसे बड़े बल्लेबाज बन सकते हैं.  

विराट ने अभी 67 मैचों में 3584 रन बनाए हैं. वहीँ दूसरे नंबर पर एलन बॉर्डर हैं, जिन्होंने 92 मैचों में 3598 रन बनाए हैं. यानी सिर्फ 15 रन के बाद विराट एलन बॉर्डर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

पिछले मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 237 रन बनाए. भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 64 रनों का योगदान दिया. सूर्य कुमार यादव के साथ ही केएल राहुल ने 49 रनों की पारी खेली.

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (c), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wk), वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन): शाई होप (wk), ब्रैंडन किंग, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रूक्स, निकोलस पूरन (c), जेसन होल्डर, फैबियन एलन, ओडियन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ, हेडन वॉल्श, केमार रोच

First Published : 11 Feb 2022, 01:10:55 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.