logo-image

IND vs WI: कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

कुलदीप ने इससे पहले कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 21 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वनडे मैच में हैट्रिक ली थी.

Updated on: 19 Dec 2019, 11:08 AM

नई दिल्ली:

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने बुधवार को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में हैट्रिक लेकर यह मुकाम हासिल किया था. कुलदीप यादव ने इससे पहले भी वनडे क्रिकेट में ही हैट्रिक लिया था. विशाकापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 387 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 43.3 ओवरों में 280 रनों पर ही सिमट गई.

ये भी पढ़ें- CAA Protest: डीएमआरसी ने एहतियातन कई मेट्रो स्टेशन बंद किए, यात्रियों को हो रही है जबरदस्त मुसीबत

कुलदीप ने 33वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर तीन विकेट चटकाए थे. कुलदीप ने सबसे पहले शे होप (78) को विराट कोहली के हाथों डीप मिडविकेट पर कैच कराया. अगली गेंद पर उन्होंने जेसन होल्डर को 11 रन के निजी स्कोर पर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया. जिसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अल्जारी जोसेफ को बिना खाता खोले ही दूसरी स्लिप पर खड़े केदार जाधव के हाथों कैच कराया और अपने करियर की दूसरी हैट्रिक पूरी की.

ये भी पढ़ें- CAA Protest Live: नागरिकता कानून को लेकर विरोध तेज, लाल किले के पास धारा 144 लागू

कुलदीप ने इससे पहले कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 21 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वह अंडर-19 क्रिकेट में भी हैट्रिक ले चुके हैं. वनडे में भारत के लिए अभी तक कुलदीप के अलावा चेतन शर्मा, कपिल देव, और मोहम्मद शमी ही हैट्रिक ले सके हैं. टेस्ट में भारत के लिए तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है जिनमें हरभजन सिंह, इरफान पठान और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में दीपक चाहर इकलौते भारतीय हैं जिन्होंने हैट्रिक ली है. इनमें से कोई भी गेंदबाज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी प्रारूप में दूसरी बार हैट्रिक नहीं ले सका सिर्फ कुलदीप ही यह करने में सफल रहे हैं.

(आईएएनएस इनपुट्स के साथ)