logo-image

IND vs WI 2023 Squad: पुजारा ही नहीं, इन दो खिलाड़ियों के भी करियर पर लगा ब्रेक

इस टेस्ट टीम के आने के बाद ये तो लगभग साफ हो गया है कि पुजारा के लिए अब वापसी करना मुश्किल होगा लेकिन पुजारा के साथ दो और खिलाड़ियों के करियर पर भी ब्रेक लगता हुआ दिखाई दिया. 

Updated on: 23 Jun 2023, 08:25 PM

नई दिल्ली:

शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया. दोनों ही सीरीज में रोहित शर्मा भारत की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. टेस्ट में अजिंक्य रहाणे के हाथों में उपकप्तानी होगी तो वहीं वनडे टीम के लिए हार्दिक पांड्या को उनकप्तान बनाया गया है. लेकिन इस टीम में सेलेक्शन कमेटी का जो सबसे बड़ा फैसला था वो चेतेश्वर पुजारा के नाम को लेकर ही था. चेतेश्वर पुजारा को टीम से ड्रॉप कर दिया गया को वहीं यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार जैसे युवाओं पर भरोसा जताया गया है. इस टेस्ट टीम के आने के बाद ये तो लगभग साफ हो गया है कि पुजारा के लिए अब वापसी करना मुश्किल होगा लेकिन पुजारा के साथ दो और खिलाड़ियों के करियर पर भी ब्रेक लगता हुआ दिखाई दिया. 

ईशांत और साहा कभी नहीं कर पाएंगे वापसी

चेतेश्वर पुजारा के अलावा टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा भी लंबे समय से टीम इंडिया में वापसी का इंतजार कर रहे थे. आईपीएल में दोनों ही खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद इन खिलाड़ियों को उम्मीद थी कि शायद इनहें एक बार फिर टीम इंडिया का टिकट मिल सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद ये चर्चा अब आम हो गई है कि पुजारा के साथ-साथ ईशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा का करियर भी संकट में पड़ गया है. 

आईपीएल में दोनों खिलाड़ियों ने किया प्रभावित

ईशांत शर्मा को आईपीएल के हालिया सीजन में शुरुआती मुकाबलों में तो खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन बाद के मैच खेलते हुए ईशांत ने प्रभावित किया. उन्होंने IPL 2023 में 8 मैच खेलते हुए 10 विकेट हासिल किए. वहीं अगर रिद्धिमान साहा की करें तो फाइनल में पहुंची गुजरात टाइंट्स के लिए ओपनिंग करते हुए साहा ने 17 मुकाबले खेले. इस दौरान 129 की स्ट्राइक रेट से उनके बल्ले से 371 रन देखने को मिले थे. इस सीजन साहा के बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले थे. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (VC), केएस भरत (WK), ईशान किशन (WK), आर अश्विन, आर जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (WK), ईशान किशन (WK), हार्दिक पंड्या (VC), शार्दुल ठाकुर, आर जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार.

भारत बनाम वेस्टइंडीज शेड्यूल

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट-  12-16 जुलाई 
दूसरा टेस्ट- 20-24 जुलाई

वनडे सीरीज

पहला वनडे- 27 जुलाई 
दूसरा वनडे- 29 जुलाई 
तीसरा वनडे- 1 अगस्त

By- Chirag Sukhija