News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पहले टेस्ट में आज गॉल में भिड़ेंगी श्रीलंका से भारतीय क्रिकट टीम

आज से भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। देखा जाए तो भारत की टीम श्रीलंका से मजबूत है लेकिन वह किसी भी कीमत पर मेजबान टीम को कमतर नहीं आंकेगी।

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 27 Jul 2017, 11:21:56 AM

नई दिल्ली:

आज से भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। देखा जाए तो भारत की टीम श्रीलंका से मजबूत है लेकिन वह किसी भी कीमत पर मेजबान टीम को कमतर नहीं आंकेगी।

भारत जहां एक ओर चैंपियंस ट्रॉपी में हार की कड़वी यादों के भुलाकर मैदान में उतरेगी तो वहीं श्रीलंका भी हाल में ही जिम्मबाबे जैसी कमजोर टीम से हार की बुरी याद को पीछे छोड़ नए जोश के साथ मैदान में उतरेगी।

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में दोनों टीमों का रिकॉर्ड
इस मैदान पर भारत की शुरुआत हार से हुई। श्रीलंका के खिलाफ साल 2001 में 14 से 17 अगस्त तक खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से हार मिली थी।

इसके बाद, 2008 में 31 जुलाई से तीन अगस्त तक खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका पर 170 रनों से हराया था लेकिन इसके बाद इस मैदान पर भारत का सफर आसान नहीं रहा। श्रीलंका ने 2010 में 18 से 22 जुलाई तक खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में अपनी हार का बदला लेते हुए भारत को एक बार फिर 10 विकेट से हराया, वहीं साल 2015 में 12 से 15 अगस्त तक खेले गए चौथे टेस्ट मैच में श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को 63 रनों से पछाड़ा था।

श्रीलंका की बात की जाए, तो उसने इस मैदान पर कुल 29 मैच खेले हैं, जिसमें से 17 पर उसने कब्जा जमाया है। उसे छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था और छह मैच ड्रॉ हुए थे।श्रीलंकाई टीम यहां दो-दो मौकों पर आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से हारी है जबकि एक-एक मौके पर उसे भारत तथा दक्षिण अफ्रीका से हार मिली है।

और पढ़ें: स्वदेश लौटी बेटियां, मुंबई एयरपोर्ट पर हुआ महिला क्रकेट टीम का जोरदार स्वागत

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका का हालिया रिकार्ड काफी बेहतर है। यहां खेले गए पिछले चार मैचों में श्रीलंका ने जीत हासिल की है। इस साल सात से 11 मार्च तक बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में श्रीलंका ने 259 रनों से जीत हासिल की थी।

6 हफ्ते के दौरे पर टीम इंडिया
भारत-श्रीलंका के बीच सीरीज लंबा खेला जाएगा। दोनों टामों के बीच 3 टेस्ट मैच, 5 वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाना है।

नंबर 1 रैंक बनाने की होगी चुनौती

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर। भारत के 123 अंक है जबकि श्रीलंका 92 अंको के साथ 7वें नंबर की टीम है। इस सीरीज को जीत कर भारत अपना नंबर एक पायदान बनाए रखेगा।

और पढ़ें: महिला क्रिकेट टीम पर हुई इनामों की बारिश

क्या कहता है पिछला रिकॉर्ड
दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कुल चार टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें से तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा था। पिछले दो मैचों में लगातार हार चुकी टीम इंडिया इस मैच को को जीत कर हार के है हैट्रिक से बचना चाहेगी।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने लगाए एक ओवर में छह छक्के, ऐसा करने वाले छठे खिलाड़ी (वीडियो)

First Published : 26 Jul 2017, 07:44:28 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

India Srilanka Test Cricket