logo-image

IND vs SA Test Series : भारत की पहले टेस्ट में 113 रनों से शानदार जीत

IND vs SA Test Series : विराट कोहली ने अपने गेंदबाजों का अच्छे से इस्तेमाल किया है. अब यही उम्मींद है कि आज भारत को जीतने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

Updated on: 30 Dec 2021, 04:31 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA Test Series : लुंगी नगीदी के रूप में दक्षिण अफ्रीका का दसवां विकेट गिर गया है और भारत ने सेंचुरियन में 113 रनों की जीत दर्ज की है. रविचंद्रन अश्विन ने नगीदी को शून्य पर पवेलियन भेज दिया. चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लपका. इस तरह दक्षिण अफ्रीका की पूरी पारी 191 रनों पर सिमट गई. अब भारत तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है. इसके बाद 3 जनवरी से दूसरा और 11 जनवरी से तीसरा टेस्ट मैच  है. 

कैसिगो रबाडा के रूप में दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट गिर गया है. अफ्रीका का स्कोर 191 रन ही है. रबाडा शून्य के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने. दक्षिण अफ्रीका को जानसेन के रूप में आठवां झटका लगा है. दक्षिण अफ्रीका  के बावुमा और जानसेन जब जमते दिख  रहे थे तब शमी ने अफ्रीकी टीम का आठवां विकेट चटकाया. जानसेन का कैच ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे लपका. अब शमी के मैच में तीन विकेट हो गए हैं. जानसेन ने 13 रन बनाए. उनके आउट होने पर रबाडा मैदान पर आए हैं. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 191 रन हो चुका है. 

साउथ अफ्रीका का सातवां विकेट गिर गया है. अफ्रीकी बल्लेबाज मुल्दर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने उनका कैच लपका. अभी बावुमा 22 रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं. उनका साथ देेने मार्को जेनसन क्रीज पर आए हैं. शमी ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट झटका है. बुमराह तीन और शिराज दो विकेट ले चुके हैं. 

साउथ अफ्रीका का छठां विकेट गिर गया है. डिकॉक को सिराज ने आउट किया। अब बस भारत जीत से कुछ विकेट ही दूर है. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच सेंचुरियन टेस्ट (Centurion Test) का आज पांचवां और आखिरी दिन है. भारत से मिले 305 रन के लक्ष्य के जवाब में साउथ अफ्रीका ने आज अच्छी शुरुआत की. केवल कप्तान डीन एल्गर का ही विकेट खोया है. साथ ही एल्गर ने तेजी से रन बटोरे. जिससे भारत के लिए मुश्किलें बढ़ा रही थीं. साउथ अफ्रीका ने 150 से ज्यादा रन बना लिए हैं और अभी सिर्फ 4 विकेट उसके हाथ में हैं

आखिरी दिन पहला झटका बुमराह ने दिया है. बुमराह ने कप्तान एल्गर को एलबीडबल्यू आउट किया. एल्गर ने शानदार बल्लेबाजी की है. 77 रनों का योगदान उन्होंने अपने बल्ले से दिया. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का आज आखिरी दिन है. भारत की पकड़ इस मैच में बहुत ही मजबूत है. बस 6 विकेट और भारत को लेने हैं. भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो बेहद ही शानदार खेल गेंदबाजों ने दिखाया है. शामी हों या बुमराह सभी की गेंदबाजी में पैनापन नजर आ रहा है. शमी ने जहां 5 विकेट लेकर अपने 200 विकेट पूरे किए हैं. वहीं बूम बूम बुमराह ने सबसे तेज विदेशी जमीं पर 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत की तरफ से बना दिया है. 

साउथ अफ्रीका को जैसे को तैसा भारतीय टीम ने करके दिखाया है. तेज गेंदबाजों को मदद मिलने वाली पिच को तैयार करके खुद ही उस जाल में फंस गए. विराट कोहली ने अपने गेंदबाजों का अच्छे से इस्तेमाल किया है. अब यही उम्मींद है कि आज भारत को जीतने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा और मार्को जानसेन ने 4-4 विकेट अपने नाम किया. वहीं लुंगी एनगिडी ने 2 विकेट अपने नाम किया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 305 की लीड ली थी.