logo-image

IND vs SL : शिखर धवन टीम इंडिया के सबसे उम्रदराज कप्तान, देखिए आंकड़े 

भारत और श्रीलंका के बीच तीन वन डे और तीन टी20 मैचों की सीरीज अब से कुछ  ही दिन बाद शुरू हो जाएगी. सीरीज शुरू तो 13 जुलाई से होनी थी, लेकिन अब कोरोना वायरस कारण से चार दिन आगे बढ़ा दिया गया है.

Updated on: 10 Jul 2021, 01:13 PM

नई दिल्ली :

भारत और श्रीलंका के बीच तीन वन डे और तीन टी20 मैचों की सीरीज अब से कुछ  ही दिन बाद शुरू हो जाएगी. सीरीज शुरू तो 13 जुलाई से होनी थी, लेकिन अब कोरोना वायरस कारण से चार दिन आगे बढ़ा दिया गया है. यानी अब इस सीरीज का पहला मैच 17 जुलाई को खेला जाएगा. सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को बनाया गया है. इस सीरीज के पहले मैच में बतौर कप्तान मैदान में उतरते ही शिखर धवन एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे. वे भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे उम्रदराज कप्तान हो जाएंगे. शिखर धवन से पहले इतनी उम्र में टीम इंडिया का कोई कप्तान नहीं हुआ. अगर दुनियाभर की बात की जाए तो वे तीसरे सबसे उम्र के कप्तान बन जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : सीरीज में बड़ा बदलाव, अब 13 जुलाई को पहला मैच नहीं 

शिखर धवन इस वक्त 35 साल 200 दिन से अधिक के हो चुके हैं. उनका जन्म 5 दिसंबर 1985 को हुआ था. यानी कुछ ही महीने बाद वे 36 साल के हो जाएंगे. शिखर धवन ने अपना पहला टेस्ट साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेला था. हालांकि उनका टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका और उन्होंने साल 2018 में आखिरी टेस्ट मैच खेला था, इसके बाद उन्हें टेस्ट टीम  में जगह नहीं मिली है. वहीं अगर वन डे मैचों की बात की जाए तो उनका पहला मैच साल 2010 में खेला था, वह भी ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ खेला गया था. टी20 मैचों में उनके करियर का आगाज साल 2011 में हुआ था, इन दोनों में वे अभी भी खेल रहे हैं. हालांकि कई बार चोट के कारण उन्हें टीम से अंदर बाहर होना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी के पीछे पीछे सुरेश रैना भी लेंगे आईपीएल से रिटायरमेंट 

अब उन्हें टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. उनके साथ उपकप्तानी की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार निभाते हुए नजर आएंगे और कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ को जिम्मेदारी दी गई है. अगर क्रिकेट में सबसे उम्रदराज कप्तान की बात करें तो वह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के फ्लॉयड रीफर के नाम पर है. वे 37 साल की उम्र में अपनी टीम के कप्तान बने थे. इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज हैं, जो 36 साल की उम्र में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बने थे. अब शिखर धवन इस मामले में तीसरे सबसे उम्रदराज कप्तान बन जाएंगे और भारत के पहले नंबर के कप्तान.