News Nation Logo

टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे पर संकट, श्रीलंका के 38 खिलाड़ियों ने .....

IND vs SL Series Update : अभी टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर है. पहले न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है, वहीं इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jun 2021, 01:06:19 PM
IND vs SL Series

IND vs SL Series (Photo Credit: File)

highlights

  • जुलाई में टीम इंडिया को जाना है श्रीलंका के दौरे पर
  • तीन वन डे और तीन टी20 मैच खेले जाने की तैयारी
  • श्रीलंका में कॉन्ट्रेक्ट साइन करने को लेकर विवाद जारी

नई दिल्ली :

IND vs SL Series Update : अभी टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर है. पहले न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है, वहीं इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. लेकिन इस बीच टीम इंडिया को श्रीलंका दौरा भी करना है. भारतीय टीम को श्रीलंका में तीन वन डे और तीन टी20 मैच खेलने की योजना है. हालांकि अभी तक न तो इस दौरे का शेड्यूल जारी किया गया है और न ही टीम इंडिया का ऐलान ही हुआ है. लेकिन इस बीच ये दौरा संकट में पड़ता हुआ दिख रहा है. हुआ दरअसल ये है कि श्रीलंकाई क्रिकेटरों ने टूर कांट्रैक्ट पर साइन करने से मना कर दिया है. इसके बाद श्रीलंका टीम के आगामी इंग्लैंड दौरे को लेकर संशय पैदा हो गया है. श्रीलंका टीम को 9 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होना है. दोनों टीमों के बीच तीन टी20, इतने ही वनडे और केंट व ससेक्स के साथ दो टेस्ट अभ्यास मैच होने हैं.

यह भी पढ़ें : दिलीप वेंगसरकर ने बताया, WTC फाइनल के लिए कैसी है टीम इंडिया 

श्रीलंका के 38 खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाले एक बयान में कहा गया है कि एसएलसी द्वारा तय रेटिंग सिस्टम में पारदर्शिता को देखते हुए खिलाड़ियों ने ट्रेवल कांट्रेक्ट पर साइन करने से मना कर दिया है. जब तक बोर्ड बीते समय में खेलने वाले खिलाड़ियों के साथ न्यायोचित व्यवहार नहीं करती है तब तक खिलाड़ी करार पर साइन नहीं करेंगे. खिलाड़ियों का कहना है कि इस करार में पारदर्शिता की कमी है और इसमें सीनियर खिलाड़ियों के न्याय नहीं हो रहा है. खिलाड़ी एसएलसी द्वारा लागू की गई नई प्रणाली में पारदर्शिता की मांग कर रहे हैं, जो कथित तौर पर 2019 के बाद से परफॉर्मेस को 50 प्रतिशत, खिलाड़ी की फिटनेस को 20 प्रतिशत और नेतृत्व, प्रोफेशनलिज्म और भविष्य की क्षमता को 10 प्रतिशत वेटेज देता है. खिलाड़ियों का कहना है कि उन्हें पता नहीं है कि उन्होंने प्रत्येक बार कितना स्कोर किया है और उनके स्कोर को उनके रखा जाना चाहिए. खिलाड़ी मानते हैं कि करार तैयार करने के लिए परफॉर्मेस और फिटनेस ही एकमात्र मानदंड होना चाहिए.

यह भी पढ़ें : WTC Final : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन...

श्रीलंका में ये कॉन्ट्रेक्ट विवाद काफी अर्से से चला आ रहा है, लेकिन अभी तक सुलटा नहीं है. इससे पहले श्रीलंकाई टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था. वहां दोनों टीमों के बीच तीन वन डे मैच खेले गए थे. इसमें से पहले दोनों वन डे श्रीलंका टीम हार गई थी. ये पहली बार हुआ था, जब बांग्लादेश ने श्रीलंका को वन डे सीरीज में हराया हो. इसके बाद श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ियों ने सवाल उठाए थे. इसमें सनथ जयसूर्या से लेकर अरविंद डीसिल्वा तक के नाम शामिल हैं. हालांकि तीसरे मैच में श्रीलंका ने वापसी की और आखिरी वन डे मैच जीता. अब देखना होगा कि श्रीलंका बोर्ड अपने खिलाड़ियों को कैसे मनाता है और उसके बाद क्या टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा हो पाएगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jun 2021, 01:06:19 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.