logo-image

IND VS SL : संजू सैमसन ने पांच साल बाद खेली दो गेंदें, तोड़ दिया एक बड़ा रिकार्ड

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने खूब बदलाव किए. बड़ा बदलाव यह था टीम इंडिया के चहेते बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को हटाकर संजू सैमसन को मौका दिया गया

Updated on: 10 Jan 2020, 08:21 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने खूब बदलाव किए. बड़ा बदलाव यह था टीम इंडिया के चहेते बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को हटाकर संजू सैमसन को मौका दिया गया, हालांकि वे दो ही गेंद खेल सके. पांच साल बाद आकर पहली ही गेंद पर उन्‍होंने छक्‍का मार दिया, लेकिन उसके बाद वे दूसरी ही गेंद पर आउट होकर चलते बने, हालांकि उन्‍होंने इस दौरान एक बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर लिया. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SL : पांच साल बाद मैच खेलने टीम में आया यह खिलाड़ी, दूसरा 16 महीने बाद

श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. भारत ने अपनी टीम में तीन बदलाव करके कुलदीप यादव, ऋषभ पंत और शिवम दुबे की जगह युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन और मनीष पांडे को अंतिम एकादश में रखा है. श्रीलंका ने भी अपनी टीम में दो बदलाव करके एंजेलो मैथ्यूज को अंतिम एकादश में लिया है जो 16 महीने बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में खेलेंगे. भारत तीन मैचों की सीरीज में अभी 1-0 से आगे हैं. गुवाहाटी में पहला मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था जबकि भारत ने इंदौर में खेला गया दूसरा मैच सात विकेट से जीता था.

यह भी पढ़ें ः IND VS SL: टीम इंडिया में आज तीन बड़े बदलाव, ये तीन खिलाड़ी बाहर, इन्‍हें मिलेगा मौका

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की अंतिम एकादश में जगह बनाने के साथ ही दो मैचों के बीच सर्वाधिक मैचौं में बाहर रहने का नया भारतीय रिकार्ड बनाया. सैमसन ने अपना एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 19 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेला था. इसके बाद उन्हें मौका नहीं मिला. इस बीच भारत ने 73 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और अब जाकर सैमसन को अवसर मिला है. इस तरह से भारत की तरफ से दो मैचों के बीच सर्वाधिक मैचों से बाहर रहने वाले खिलाड़ी बन गए. इससे पहले यह रिकार्ड उमेश यादव के नाम पर था जो 2012 से 2018 के बीच 65 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नहीं खेले थे. उनके बाद दिनेश कार्तिक (56) और मोहम्मद शमी (43) का नंबर आता है. इस मामले में विश्व रिकार्ड इंग्लैंड के जो डेनली के नाम पर है जो 2010 से 2018 के बीच 79 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से बाहर रहे थे. इंग्लैंड के ही लियाम प्लंकेट 74 मैचो के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SL 3rd T20 LIVE : भारत को लगातार झटके, श्रेयस भी आउट, स्‍कोर 122/4

बांग्‍लादेश सीरीज में भी संजू सैमसन को शामिल किया गया था, लेकिन एक भी मैच उन्‍हें नहीं खिलाया गया. मजे की बात यह रही कि बिना मैच खिलाए ही अगली सीरीज से उन्‍हें टीम से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया था. चयनकर्ताओं के इस फैसले की कड़ी आलोचना भी हुई. इसी बीच खबर आई कि सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन की चोट ठीक नहीं हुई है और इसके बाद आनन फानन में संजू सैमसन को टीम में भर्ती कर लिया गया. वेस्‍टइंडीज सीरीज में उम्‍मीद थी कि तीन मैचों में तो कम से कम एक मैच में तो उन्‍हें मौका दिया ही जाएगा. एक मैच तो उनके अपने घरेलू मैदान यानी त्रिवेंद्रम में भी खेला गया, लेकिन उस मैच में भी उन्‍हें नहीं खिलाया गया. अब श्रीलंका सीरीज के लिए भी संजू सैमसन का चयन तो किया गया, लेकिन पहले ही मैच में उन्‍हें टीम में नहीं रखा गया. हालांकि लगातार आलोचनाओं के बाद अब जाकर यह फैसला हुआ है कि संजू सैमसन और मनीष पांडे को टीम में लिया गया और अब वे आज के मैच में खेल रहे हैं.

(इनपुट भाषा)