logo-image

IND vs SL : कुलदीप यादव की छोटी सी पारी ने टीम इंडिया की बचाई लाज, जानिए कैसे 

IND vs SL Series : भारत और श्रीलंका के बीच वन डे और टी20 सीरीज खत्म हो गई है. वन डे सीरीज जहां टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम की, वहीं टी20 सीरीज पर श्रीलंका ने 2-1 से कब्जा किया.

Updated on: 30 Jul 2021, 08:41 AM

नई दिल्ली :

IND vs SL Series : भारत और श्रीलंका के बीच वन डे और टी20 सीरीज खत्म हो गई है. वन डे सीरीज जहां टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम की, वहीं टी20 सीरीज पर श्रीलंका ने 2-1 से कब्जा किया. छह मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने तीन तीन मैच जीते, इस तरह से देखें तो सीरीज बराबरी पर खत्म हुई है. पिछले कुछ समय से लगातार हार से जूझ रही श्रीलंकाई टीम ने इस सीरीज में शानदार वापसी की और भारतीय टीम को हराने में कामयाबी हासिल की. वहीं भारतीय टीम पहले ही बड़े खिलाड़ियों के बगैर श्रीलंका गई थी और इसी बीच ऑलराउंडर क्रूणाल पांड्या कोरोना पॉजिटिव हो गए, वे तो टीम से बाहर हुए ही, साथ ही उनके सम्पर्क में आए आठ और खिलाड़ियों को क्वारंटीन कर दिया गया. इसलिए टीम इंडिया के पास प्लेइंग इलेवन में अपनी सबसे मजबूत टीम खेलने का मौका भी चला गया. इस बीच तीसरे और आखिरी टी20 मैच में तो भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने फ्लॉप शो किया. हालत ये थी कि भारतीय टीम उस मुहाने पर खड़ी थी, जहां से लग रहा था कि कहीं टीम इंडिया अपने टी20 इंटरनेशनल का सबसे छोटे स्कोर पर ही आउट न हो जाए, लेकिन कुलदीप यादव ने ऐसा होने से बचा लिया. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL Final Report: टीम इंडिया ने मैच के साथ सीरीज भी गंवाई, जानिए पूरे मैच का हाल 

तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बनाए. इसी से समझा ज सकता है कि टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहा. एक वक्त टीम इंडिया ने अपने सात विकेट 62 रन पर ही गवां दिए थे, इसकेाद आठवां विकेट भी 63 रन पर गिर गया. भारतीय टीम सबसे छोटे स्कोर पर आउट होने के मुहाने पर खड़ी थी, तब कुलदीप यादव ने एक छोर संभाला और 28 गेंद पर 23 रन की नाबाद पारी खेली. भारतीय टीम ने किसी तरह पूरे 20 ओवर खेले और कुल स्कोर 81 रन तक पहुंचाया. भारतीय टीम ने टी20 में अपने इतिहास का तीसरा न्यूनतम स्कोर बनाया है. भारत ने इसके साथ ही अपने टी20 इतिहास का तीसरा सबसे कम स्कोर बनाया.

यह भी पढ़ें : IND vs SL : कप्तान दसुन शनाका ने किया ऐसा कमाल, BCCI को इसलिए कहा Thank You

भारत ने 2008 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मुकाबले में 74 रन बनाए थे जो टी20 में उसका अबतक का सबसे न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले टीम इंडिया नागपुर में 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 79 रन पर ऑलआउट हुई थी जो उसके इतिहास का दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. इसके बाद अब 81 रन बनाए, हालांकि टीम इंडिया इस मैच में ऑलआउट नहीं हुई. इसके अलावा भारतीय टीम ने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कटक में खेले गए टी20 मैच में 92 रन पर ऑलआउट हुई थी. टीम इंडिया को यहां तक पहुंचाने में श्रीलंका के गेंदबाज वनिंदु हसारंगा का बड़ा हाथ रहा. उन्होंने चार ओवर में नौ रन देकर चार विकेट झटके. उन्होंने पूरी टीम इंडिया में खलबली सी मचा दी थी. खास बात ये रही कि वनिंदु हसरंगा का मैच के दिन जन्मदिन भी था. पहले हसरंगा ने अपनी टीम को विकेट लेकर गिफ्ट दिया, और उसके बाद टीम ने जीत हासिल कर ने केवल मैच अपने नाम किया, बल्कि सीरीज भी जीत ली.