logo-image

IND vs SL : टीम इंडिया की जीत के 5 सबसे बड़े हीरो 

IND vs SL Match Hero : टीम इंडिया ने कोलंबो आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है.

Updated on: 18 Jul 2021, 10:47 PM

नई दिल्ली :

IND vs SL Match Hero : टीम इंडिया ने कोलंबो आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. श्रीलंका टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट पर 262 रन बनाए. जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 रन बनाए. इसके लिए उन्होंने 95 गेंद खेली. उन्होंने 6 चौके और एक शानदार छक्का लगाया. भारत ने 36.4 ओवरों में तीन विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की इस जीत में टीम के पांच बड़े हीरो कौन रहे, इस पर बात करते हैं. 

  1. युजवेंद्र चहल की शानदार शुरुआत : मैच में टीम इंडिया ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी को एक बार फिर साथ साथ मौका दिया. इन दोनों ने कप्तान और कोच को निराश भी नहीं किया और मिलकर साथ गेंदबाजी की. श्रीलंकाई टीम जब बिना किसी नुकसान के बल्लेबाजी कर रही थी, उस वक्त युजवेंद्र चहल को कप्तान शिखर धवन ने गेंद थमाई और उन्होंने पहली ही गेंद पर टीम इंडिया को ब्रेकथ्रू दिलाया. श्रीलंका टीम इसके बाद संभल ही नहीं पाई. युजवेंद्र चहल ने दस ओवर में 52 देकर दो विकेट लिए. 

  2. कुलदीप यादव की अच्छी वापसी :  इसके बाद आए उनके जोड़ीदार कुलदीप यादव. उन्होंने शुरुआत में तो कुछ रन दिए, लेकिन उसके बाद वे अपने रंग में आ गए. उन्होंने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर ढकेल दिया. श्रीलंका के तीन विकेट गिर चुके थे और तीन विकेट इन दो गेंदबाजों ने ही लिए थे. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने इससे पहले साल 2019 के विश्व कप में साथ साथ खेला था, इसके बाद से ये जोड़ी टूट गई थी, लेकिन इस बार फिर दोनों साथ आए और कमाल की गेंदबाजी की. इससे टीम इंडिया मैच में वापसी करने में कामयाब हो पाई. कुलदीप यादव ने कुल नौ ओवर फेंके और 48 रन देकर दो विकेट लिए. 

  3. पृथ्वी शॉ का आक्रमण : रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने आते ही अपने अंदाज में बल्लेबाजी शुरू कर दी है. उन्होंने पहले ही ओवर में श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़नी शुरू कर दी. पारी की पहली गेंद खेलने के बाद उन्होंने दूसरी गेंद पर चौका मारा और उसके बाद तीसरी गेंद पर भी चौका जड़ दिया. इसी के बाद लगने लगा था कि आज पृथ्वी शॉ रुकने वाले नहीं हैं. उन्होंने यही किया भी लगातार चौके पर चौके लगाते रहे. उन्होंने चौथे ओवर जिसे इसरु उड़ाना लेकर आए लगातार तीन चौके लगाए और चौकों की हैट्रिक भी पूरी कर ली. इसके बाद भी पृथ्वी शॉ चौकों में ही डील करते हुए नजर आए. हालांकि इसी तेजी के प्रयास में वे 43 रन बनाकर आउट भी हो गए. उन्होंने 24 गेंदों का सामना किया और इस दौरान नौ चौके मारे. 

  4. इशान किशन का ऐसा आगाज : पृथ्वी शॉ आउट हुए तो नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए इशान किशन. इशान किशन आज वन डे में अपना डेब्यू कर रहे थे.  पहली ही गेंद पर उन्होंने बाहर निकल कर छक्का मार दिया. इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था कि किसी खिलाड़ी ने अपने वन डे डेब्यू की पहली ही गेंद पर छक्का मारकर खाता खोला हो. खास बात ये भी है कि इशान किशन का आज जन्मदिन भी है. इससे पहले सूर्य कुमार यादव ने अपने टी20 डेब्यू में छक्का मारकर खाता खोला था. उसकी यादें आज फिर ताजा हो गईं. उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. इशान किशन ने 42 गेंद पर 59 रन बना लिए. इस दौरान उन्होंने दो छक्के और आठ चौके मारे. 

  5. शिखर धवन की कप्तानी पारी :  शिखर धवन को पहली बार टीम की कप्तानी मिली है और बतौर कप्तान उन्होंने पहले ही वन डे मैच में अर्धशतक भी ठोक दिया है. इसके साथ ही शिखर धवन ने वन डे क्रिकेट में छह हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. शिखर धवन ने 140 पारी में 6 हजार वनडे रन पूरे किए हैं. शिखर धवन ने कप्तानी पारी खेली. वे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे. उन्होंने 95 गेंद पर 86 रन की पारी खेली. उन्होंने एक छक्का और छह चौके मारे.