logo-image

IND Vs SL : गुवाहाटी में बारिश के खलल के बाद ऐसा रहेगा इंदौर का मौसम, जानें यहां

भारत और श्रीलंका के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज इंदौर में खेला जाएगा. बारिश के कारण दोनों टीमों में जो पहला मैच होना था, उसे रद करना पड़ा था. हालांकि उस मैच में टॉस हो गया था, लेकिन बाद में बारिश शुरू हो गई

Updated on: 07 Jan 2020, 03:53 PM

नई दिल्‍ली:

IND vs SL 2nd T20i : भारत और श्रीलंका के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज इंदौर में खेला जाएगा. बारिश के कारण दोनों टीमों में जो पहला मैच होना था, उसे रद करना पड़ा था. हालांकि उस मैच में टॉस हो गया था, लेकिन बाद में बारिश शुरू हो गई और मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. ऐसे में अब आशंका जताई जा रही है कि कहीं इंदौर में भी बारिश का असर देखने के लिए न मिले, इससे दूसरा मैच भी रद करना पड़ जाए. मैच सात बजे से शुरू होगा, उससे पहले करीब साढ़े छह बजे टॉस होगा, लेकिन उससे पहले ही हम आपको बताते हैं कि इंदौर का मौसम कैसा रहने वाला है. कहीं इस मैच पर भी बारिश का असर तो देखने के लिए नहीं मिलेगा. लेकिन उससे पहले दोनों टीमों के बीच अब तक जो मैच हुए हैं, उसके बारे में थोड़ा सा जान लीजिए. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SL : इंदौर में पुराने रिकार्ड को दोहराना चाहेगी टीम इंडिया, जानें अब तक के आंकड़े

भारत और श्रीलंका के बीच अभी तक कुल 17 T20 मैच खेले जा चुके हैं. जिनमें टीम इंडिया को 11 और श्रीलंका को 5 मैचों में जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला, यह बेनतीजा मैच वही है, जो रविवार को गुवाहाटी में खेला जाना था. दोनों टीमों के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो पता चलता है कि टीम इंडिया श्रीलंका से काफी आगे है. लेकिन श्रीलंकाई टीम किसी भी तरह का उलटफेर कर टीम इंडिया को हैरत में डाल सकती है इससे भी इन्‍कार नहीं किया जा सकता. श्रीलंका ने अक्टूबर 2019 में पाकिस्तान के दौरे पर मेजबान टीम को टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. हालांकि, इसके बाद श्रीलंका को आस्ट्रेलिया में करारी हार का भी सामना करना पड़ा था. इससे पता चलता है कि श्रीलंका के पिछले कुछ मैचों के नतीजे मिले जुले रहे हैं, इसलिए श्रीलंका के बारे में कोई भविष्‍यवाणी नहीं की जा सकती.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : अंकों में भारी उलटफेर, आस्‍ट्रेलिया ने दी टीम इंडिया को चेतावनी

आज का मैच इंदौर में खेला जाएगा और इंदौर में अब तक हुए खेल के बारे में बात की जाए तो हम पाएंगे कि इस मैदान पर अभी तक एक ही टी-20 मैच खेला गया जो भारत और श्रीलंका के बीच 22 दिसंबर 2017 को हुआ था. इस मैच में भारत ने 88 रनों से जीत हासिल की थी. उस मैच में रोहित शर्मा ने शतक जमाया था और भारत को टी-20 के अपने सर्वोच्च स्कोर 260 रनों तक पहुंचा दिया था. इंदौर की विकेट भी बल्लेबाजों की मददगार मानी जाती है. इस सीरीज में रोहित शर्मा को आराम दिया गया है लेकिन शिखर धवन और उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल भी बड़ा स्कोर करने का माद्दा रखते हैं. वहीं कप्तान विराट कोहली भी किसी लिहाज से पीछे रहने वाले नहीं हैं. श्रीलंका की उस टीम के कुछ खिलाड़ी जैसे एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला भी इस टीम में हैं. श्रीलंका की कोशिश होगी की इस मैदान पर वह नई यादें जो उसके लिए सकारात्मक हो, लेकर जाए.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SL : खराब क्वालिटी के पिच कवर की खबर के बाद पहली बार आया बीसीसीआई बयान

अब जरा मौसम की बात भी कर ली जाए, जो अपने आप में पहले मैच के बाद बड़ी चिंता का विषय बन गया है. मौसम विभाग की मानें तो अनुमान जताया जा रहा है कि दूसरे T20 के दौरान मौसम साफ रहेगा और बारिश की कोई भी आशंका फिलहाल नहीं है. इस लिहाज से देखें तो पहले मैच की तरह इस मैच के रद होने की कोई आशंका नहीं है. इसलिए पूरे मजे से इस मैच का आनंद लीजिए और उम्‍मीद कीजिए कि भारत साल 2020 के पहले ही मैच की जीत दर्ज करेगा.