News Nation Logo
Banner

INDvsSA : रद वन डे सीरीज अब कब होगी, 2014 में भी वेस्‍टइंडीज की टीम लौट गई थी वापस

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले आखिरी दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कोरोना वायरस के कहर के कारण शुक्रवार को रद कर दिए गए हैं. इस वैश्विक महामारी के कारण विश्व भर में अभी तक कई खेल प्रतियोगिताएं रद कर दी गई हैं.

Bhasha | Updated on: 14 Mar 2020, 07:28:45 AM
indvsa

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa Series) के बीच लखनऊ (Lucknow Ekana Stadium) और कोलकाता (Kolkata One Day) में होने वाले आखिरी दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कोरोना वायरस (corana Virus) के कहर के कारण शुक्रवार को रद कर दिए गए हैं. इस वैश्विक महामारी के कारण विश्व भर में अभी तक कई खेल प्रतियोगिताएं रद कर दी गई हैं. पिछले तीन दशक में यह केवल दूसरा अवसर है जबकि भारत में कोई अंतरराष्ट्रीय सीरीज बीच में ही रद करनी पड़ी. इससे पहले 2014 (India vs West Indies Series 2014) में वेस्टइंडीज की टीम अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण सीरीज के बीच से स्वदेश लौट गई थी. बीसीसीआई अधिकारी ने पीटीआई से कहा, आईपीएल को स्थगित कर दिया गया है और इस समय ही समझदारी है कि इस सीरीज को रद कर दिया जाए. देश गंभीर महामारी का सामना कर रहा है.

यह भी पढ़ें ः INDvsSA : लखनऊ में पहली बार हो रहा है वन डे मैच, दर्शकों ने अब कही बड़ी बात

बोर्ड अधिकारी ने खुलासा किया, भारत में बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम सीरीज में भाग लेने की इच्छुक नहीं थी. खिलाड़ी लगता है कि दहशत में हैं और जल्द से जल्द स्वदेश लौटना चाहते हैं. इन दोनों टीमों के बीच धर्मशाला में पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था. लखनऊ में मैच रविवार को जबकि कोलकाता में 18 मार्च को खेला जाना था. बीसीसीआई ने बाद में बयान जारी करके कहा कि सीरीज को बाद में आयोजित किया जाएगा. बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए बाद में भारत दौरे पर आएगी. बीसीसीआई-सीएसए नए कार्यक्रम पर मिलकर काम करेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल फैंस के लिए बुरी खबर, 15 अप्रैल तक के लिए टूर्नामेंट स्थगित

पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दोनों टीमें दूसरे मैच के लिए लखनऊ पहुंच गई थी. अधिकारी ने कहा, दक्षिण अफ्रीकी टीम दिल्ली आएगी और जल्द से जल्द उपलब्ध उड़ान से स्वदेश रवाना हो जाएगी. सरकारी दिशानिर्देशों के कारण पहले इन मैचों को खाली स्टेडियमों में करवाने का फैसला किया गया था. सरकार ने महामारी के चलते खेल प्रतियोगिताएं दर्शकों के लिये बंद रखने का निर्णय किया था. आईपीएल भी 29 मार्च से शुरू नहीं होगा. उसे 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया गया है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 80 मामले पाए गए हैं, जबकि विश्वस्तर पर ऐसे मामलों की संख्या 130,000 से अधिक हो गई है. विश्व स्तर पर इस घातक वायरस के कारण 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. खेल मंत्री कीरेन रीजीजू से जब सीरीज रद करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, वित्तीय निहतार्थ स्वास्थ्य मामलों से बड़े नहीं हैं. छह साल पहले ड्वेन ब्रावो की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज टीम ने अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण भारत दौरा बीच में छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्‍ली में नहीं होगा कोई मैच तो कहां हो सकते हैं, जानिए सारी डिटेल

बीसीसीआई ने दोनों वनडे रद्द करने से पहले गुरुवार को खेल और स्वास्थ्य मंत्रालयों से इन मैचों को खाली स्टेडियमों में करवाने पर चर्चा की थी. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने मैचों के आयोजन को लेकर चिंता व्यक्त की थी. उत्तर प्रदेश में अब तक 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह चाहते थे कि मैच स्थगित किया जाए और लखनऊ जिला प्रशासन ने भी भीड़भाड़ से बचने के लिए कहा था. कोरोना वायरस से चीन और इटली सबसे अधिक प्रभावित हैं लेकिन भारत भी इसके प्रभाव में आ चुका है. सबसे पहले केरल पहुंचने के बाद बेंगलुरू, पुणे, दिल्ली, जयपुर, आगरा, हैदराबाद और जम्मू कश्मीर में भी इसके रोगी पाए गए.

First Published : 14 Mar 2020, 07:25:24 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो