logo-image

IND vs SA : पहले टेस्‍ट में क्‍या होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन, केएल राहुल ने बताया

सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच 26 दिसंबर यानी रविवार से खेला जाएगा. इससे पहले भारतीय टेस्‍ट टीम के उपकप्‍तान केएल राहुल ने बड़ी बात कही है.

Updated on: 24 Dec 2021, 03:54 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs SA Test Series : टीम इंडिया इस वक्‍त दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट और तीन वन डे मैचों की सीरीज खेली जानी है. इसकी शुरुआत टेस्‍ट से होगी. सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच 26 दिसंबर यानी रविवार से खेला जाएगा. इससे पहले भारतीय टेस्‍ट टीम के उपकप्‍तान केएल राहुल ने बड़ी बात कही है. वैसे तो इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा टीम इंडिया के उपकप्‍तान बनाए गए थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले ही रोहित शर्मा की पुरानी चोट उभर आई, इसके बाद उन्‍हें पूरी सीरीज से बाहर होना पड़ा. इसके बाद बीसीसीआई ने ऐलान किया कि सीरीज के लिए केएल राहुल उपकप्‍तान होंगे. सीरीज से पहले भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, इस पर लगातार माथापच्‍ची हो रही है, लेकिन अभी तक ये पक्‍का नहीं हो पाया है कि कौन सी टीम मैदान में उतरेगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Lucknow Team: कौन है IPL यूपी का मेगा स्टार, इसके लिए है सुनहरा मौका

इस बीच मैच से दो दिन पहले जब उपकप्‍तान केएल राहुल मीडिया से बात करने के लिए आए तो वे भी पक्‍के तौर पर नहीं बता सके कि कौन सी प्‍लेइंग इलेवन मैदान में उतरेगी. मीडिया से बात करते हुए केएल राहुल ने कहा कि अजिंक्‍य रहाणे ने भारतीय टीम के लिए कई बड़ी पारियां खेली हैं. वे टीम के लिए बहुत ही खास खिलाड़ी हैं. उनकी बात से ये तो करीब करीब पक्‍का हो गया है कि अजिंक्‍य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी ये तीनों तो प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा नहीं होंगे, इनमें से कोई दो ही खेलेंगे और एक को बाहर होना पड़ सकता है. केएल राहुल ने इसके बारे में कल यानी मैच से एक दिन पहले बात करेंगे. हालांकि रोहित शर्मा के सीरीज से बाहर होने से ये तो करीब करीब पक्‍का हो ही गया है कि भारत की ओर से बतौर सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ही होंगे. 

यह भी पढ़ें : ये है IPL का सबसे 'लकी खिलाड़ी', जिस टीम से जुड़ा उसे जिताया

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), प्रियांक पांचाल, आर अश्विन जयंत यादव, इशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला.

ये है पूरी टेस्‍ट सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट : 26 से 30 दिसंबर, 2021 :  सुपर स्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन
दूसरा टेस्ट : 3 से 7 जनवरी, 2022 : वांडरर्स, जोहानसबर्ग
तीसरा टेस्ट : 11 से 15 जनवरी, 2022 : न्यूलैंड्स, केप टाउन