News Nation Logo

IND vs SA: तीसरे दिन का खेल खत्म, अफ्रीका 146 रन पीछे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल बिना दिक्कत के शुरू हो गया है. दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण नहीं हो सका था. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 28 Dec 2021, 10:16:40 PM
Ind vs SA

Ind vs SA (Photo Credit: tweeter )

नई दिल्ली :

IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट (Centurion Test) के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया. तीसरा दिन भारत के नाम रहा. भारतीय टीम (Indian Team) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर 146 रनों की बढ़त बना ली है. दिन के आखिरी सेशन में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ 197 रन पर ढेर कर दिया. इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आई. दूसरी पारी में भारत का एक विकेट गिर गया है. आखिरी ओवर में मयंक अग्रवाल (Mayank Agrwal) आउट हो गए. तीसरा दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा. आज कुल 18 विकेट गिरे. 

भारतीय गेंदबाजों ने सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन शानदार गेंदबाजी की. यही वजह है कि साउथ अफ्रीका की पहली पारी 197 रनों पर ढेर हो गई. भारतीय टीम की तरफ से मोहम्मद शमी ने 5 विकेट अपने नाम किया. शमी ने 16 ओवर की गेंदबाजी की 44 रन देकर 5 सफलता हांसिल की है. शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट अपने नाम किया. वहीं मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला.

दक्षिण अफ्रीका को पीटरसन के रूप में 25 रन पर दूसरा झटका  लगा. उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया. इससे पहले भारत के 327 रन के जवाब में बैटिंग करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को बुमराह ने पहला झटका दिया है. कप्तान डीन एल्गर बुमराह की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे. उन्होंने एक रन बनाया. इस तरह 2 रन के स्कोर पर ही दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका लगा. इसके बाद मार्कराम का साथ देने के लिए कीगन पीटरसन आए.  भारत की ओर से बुमराह और मोहम्मद सिराज ने गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की. 

भारतीय टीम 327 रन पर ऑलआउट हो गई है. बुमराह के रूप में भारत का अंतिम विकेट गिरा. जानसेेन की गेंद पर मुलदर ने उनका कैच लपका. बुमराह ने 14 रन बनाए. वहीं, मोहम्मद सिराज दूसरे छोर पर नॉटआउट रहे. भारतीय टीम ने कुल 105 ओवर बल्लेबाजी की.  अब दक्षिण अफ्रीकी टीम टीम बल्लेबाजी के लिए उतरेगी. अब भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की नजर भारत की गेंदबाजी पर है. भारतीय टीम जल्द से जल्द द. अफ्रीका को ऑलआउट करना चाहेगी. 

शमी के रूप में भारत का नौवां विकेट भी गिर गया है. नगीदी की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने उनका कैच लपका. अब भारत की अंतिम बल्लेबाजी जोड़ी क्रीज पर है. भारत का स्कोर 308 रन हो चुका है. क्रीज पर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शिराज हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओऱ से कैसिगो रबाडा और लुंगी नगीदी कहर बरसा रहे हैं. इन दो गेंदबाजों ने मिलकर ही अभी तक के सारे विकेट लिए हैं. 

भारतीय बल्लेबाजी बुरी तरह कोलैप्स करती नजर आ रही है. शार्दुल ठाकुर के रूप में भारत ने आठवां विकेट गवां दिया है. रबाडा की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने ठाकुर का कैच लपका. शार्दुल ठाकुर ने 4 रन बनाए. उनके आउट होने पर शमी का साथ देने बुमराह क्रीज पर आए हैं. जो भारतीय बल्लेबाजी पहले दिन शानदार दिख  रही थी, अब बिखरती दिख रही है. दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज पूरी तरह हावी दिखाई दे रहे हैं. 

रविचंद्रन अश्विन के रूप में भारत को छठा और पंत के रूप में सातवां झटका लगा है. अश्विन 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कैसिगो रबाडा की गेंद पर उन्होंने केशव महाराज को कैच थमा दिया. इसके बाद ऋषभ पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक सके. लुंगी नगीदी की गेंद पर दुसैन ने उनका कैच लपका. उन्होंने 8 रन बनाए जिसमें एक चौका लगाया. भारतीय टीम की ओर से अब शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

भारतीय टीम को लुंगी नगीदी ने पांचवा झटका दिया है. अजिक्य रहाणे भी आउट होकर पवेलियन लौट गए.  भारत का स्कोर 291 रन पर 5 विकेट हो चुका है.  रहाणे ने 102 गेंदों पर 48 रन बनाए. वह अर्धशतक बनाने से दो विकेट से चूक गए. भारत के दो विकेट कम अंतराल पर गिरने से भारतीय टीम कुछ संकट में फंसती नजर आ रही है. अब ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन मैदान पर मोर्चा संभाल रहे हैं. 

तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा. पहले दिन के हीरो रहे केएल राहुल 123 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. रबाडा की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने उनका कैच लपका. इसके बाद ऋषभ पंत मैदान पर उतरे. दोनों ने तेजी से स्कोर आगे बढ़ाने की कोशिश की. दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी नगीदी और कैसिगो रबाडा ने गेंदबाजी की शुरुआत की है.  पिच पर उछाल देखने को मिल रहा है. 

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले टेस्ट के तीसरे दिन एक दूसरे को टक्कर देने मैदान पर उतर चुकी है. सुबह से सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें सेंचुरियन के मौसम पर लगी थी. दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम हावी दिखाई दी. ऐसे में भारतीय क्रिकेट प्रशंसक खुश थे और उम्मीद कर रहे थे कि भारतीय बल्लेबाज दूसरे दिन भी पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करेंगे. वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम के प्रशंसक निगाहें लगाए हुए थे कि उनकी टीम दूसरे दिन मैच में वापसी कर पाती है या नहीं लेकिन मैच के दूसरे दिन दोनों की ही उम्मीदें बारिश में धुल गईं. मैच के दूसरे दिन सिर्फ बारिश होती रही और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. सुकून की बात है कि तीसरे दिन मौसम साफ है और खेल शुरू हो चुका है. केएल राहुल और अजिक्य रहाणे मैदान पर बल्लेबाजी करने उतर चुके हैं. 

बता दें कि मैच के पहले दिन भारत ने तीन विकेट के स्कोर पर 272 रन बनाए थे. केएल राहुल 122 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि अजिक्य रहाणे 40 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. ऐसे में भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद है कि यह बल्लेबाज भारतीय स्कोर को काफी आगे तक ले जाएंगे. वहीं, दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसक कैसिगो रबाडा और लुंगी नगीदी से विकेटों की उम्मीद कर रहे होंगे. बता दें कि भारतीय टीम ने आज तक दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. मैचों की भी बात करें तो आज तक भारतीय टीम ने सिर्फ तीन टेस्ट मैच अफ्रीकी धरती पर जीते हैं. 

First Published : 28 Dec 2021, 01:37:40 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.