logo-image

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली कर चुके हैं ये काम, अब फिर से मौका..

टीम इंडिया का इस साल का ये आखिरी मैच होगा. साथ ही ये मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का ही हिस्‍सा होगा. खास बात ये है कि इसी सीरीज से पहले विराट कोहली को वन डे की कप्‍तानी से हटा दिया गया है.

Updated on: 24 Dec 2021, 09:26 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs SA Test Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है. ये मैच बॉक्‍सिंग डे टेस्‍ट भी कहा जाता है, क्‍योंकि वे क्रिसमस के एक दिन बाद शुरू होता है. टीम इंडिया का इस साल का ये आखिरी मैच होगा. साथ ही ये मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का ही हिस्‍सा होगा. खास बात ये है कि इसी सीरीज से पहले विराट कोहली को वन डे की कप्‍तानी से हटा दिया गया है, इससे पहले टी20 की कप्‍तानी तो वे खुद ही छोड़ चुके थे. अब उनके पास केवल टेस्‍ट की कप्‍तानी है. विराट कोहली और पूरी टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी कठिन रहने वाली है, क्‍योंकि भारतीय टीम ने अभी तक एक भी टेस्‍ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका में अपने नाम नहीं की है. 

यह भी पढ़ें : IPL News : मनीष पांडे ने आईपीएल में किया है ऐसा काम, जो अब कोई नहीं कर पाएगा

वैसे इस वक्‍त जो टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है, उसमें कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाए हैं. भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली के बल्‍ले से पिछले दो साल से भी ज्‍यादा का वक्‍त हो गया है, लेकिन अभी तक शतक नहीं लगा है. लेकिन मौजूदा टेस्‍ट टीम में विराट कोहली ही वे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने इस टीम के खिलाफ सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया है. विराट कोहली के साथ ही चेतेश्‍वर पुजारा भी हैं, वे भी इस टीम के हिस्‍सा हैं. मौजूदा टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 153 रन की पारी खेली थी. वहीं चेतेश्‍वर पुजारा ने भी इतने ही रन बनाए हैं. इसके बाद फिर विराट कोहली का नाम है, जिन्‍होंने 119 रन बनाए हैं. इसके अलावा मौजूदा टीम का कोई भी बल्‍लेबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक नहीं लगाया है. हालांकि विराट कोहली ने इस टीम के खिलाफ 96 रन बनाए थे, वहीं अजिंक्‍य रहाणे ने भी 96 रन की पारी खेली थी. इस बार टीम में ये खिलाड़ी तो हैं ही हैं, साथ ही केएल राहुल और मयंक अग्रवाल जैसे भी खिलाड़ी हैं, जो शतक लगा सकते हैं. भारतीय टीम के लिए पहला मैच काफी खास है, क्‍योंकि जो टीम पहला मैच जीतेगी, उसके लिए सीरीज जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. देखना होगा कि टीम इंडिया सीरीज में कैसा प्रदर्शन करती है. 

यह भी पढ़ें :  IPL 2022 Mega Auction : RCB को मिल गया विराट कोहली की जगह टीम का नया कप्‍तान!

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), प्रियांक पांचाल, आर अश्विन जयंत यादव, इशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.