News Nation Logo
Banner

IND VS SA : आज ऋषभ पंत के लिए करो या मरो का मैच, आज फ्लॉप हुए तो मुश्‍किल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी T-20 मैच आज खेला जाएगा. जहां एक ओर इस मैच को जीतकर भारत सीरीज का समापन 2-0 से करना चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका के सामने इस सीरीज को बराबरी पर खत्‍म करने की चुनौती होगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 22 Sep 2019, 05:15:39 PM
ऋषभ पंत फाइल फोटो

ऋषभ पंत फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी T-20 मैच आज खेला जाएगा. जहां एक ओर इस मैच को जीतकर भारत सीरीज का समापन 2-0 से करना चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका के सामने इस सीरीज को बराबरी पर खत्‍म करने की चुनौती होगी. इस मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा पर तो नजर रहेगी ही, साथ ही सबकी नजरें इस बार विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत पर भी होंगी. उनके लिए यह मैच करो या मरो साबित हो सकता है. अगर वे इस मैच में भी नहीं चले तो समस्‍या गंभीर हो जाएगी और चयनकर्ताओं को दूसरे विकेट कीपर बल्‍लेबाज की तलाश करनी पड़ेगी. 

यह भी पढ़ें ः OMG : महेंद्र सिंह धोनी ने लिया बड़ा फैसला, जानें कब होगी उनकी मैदान में वापसी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे T-20 मैच में भी ऋषभ पंत ने निराश किया था, वे पांच गेंद में महज चार रन बनाकर लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो गए थे. इस मैच में भी वे खेलेंगे, इसकी पूरी संभावना है, लेकिन नजर इस बात पर होगी कि वे आज कैसा खेल दिखाते हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत- दक्षिण अफ्रीका मैच पर छाए काले बादल, बारिश की संभावना

खास बात यह भी है कि इससे पहले मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत करते हुए कहा था कि टीम इंडिया के लिए ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज तैयार किए जा रहे हैं, जो टीम में ये बड़ी जिम्मेदारी संभाल सकें. उन्होंने कहा था कि बीसीसीआई पंत के कंधों पर मौजूद भार पर नजरें बनाए हुए हैं. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि हम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिए पंत की जिम्मेदारी लेने वाले खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं. इंडिया-ए के लिए लंबे फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले केएस भरत अच्छा विकल्प हैं. टेस्ट के बाद वनडे और टी-20 फॉर्मेट के लिए हमारे पास ईशान किशन और संजू सैमसन जैसी प्रतिभा भी मौजूद है.'

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA: T-20 सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगा भारत, ऋषभ पंत चिंता का विषय

हालांकि, ऋषभ पंत के लिए राहत की बात ये है कि मुख्य चयनकर्ता को उनपर अभी भी भरोसा है. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया में विकेटकीपर के तौर पर उनकी पहली पसंद हैं. लेकिन ऋषभ पंत अपने लापरवाह रवैये को लेकर सभी की नजरों में चढ़े हुए हैं. पंत का बेहद ही घटिया शॉट सेलेक्शन टीम के लिए भयानक सिरदर्द बना हुआ है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : शिखर धवन आसमान में कर रहे थे शायरी, रोहित शर्मा ने उसे कर दिया वायरल

टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने पंत को सलाह देते हुए कहा कि वे बेखौफ और लापरवाह बल्लेबाजी में अंतर समझें और अपने खेल में बदलाव करें. इतना ही नहीं पंत के लिए सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि उन्हें लंबे समय से समर्थन देते आ रहे कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री भी उनके खेल से काफी नाराज चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत नहीं अब संजू सैमसन और ईशान किशन को मिले मौका, यहां जानें 17 हजार लोगों की राय

की बात करें तो इसमें पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए थे. भारत ने यह मैच छह गेंद शेष रहते सात विकेट से जीत लिया, लेकिन ऋषभ पंत ने हमेशा की तरह एक बार फिर निराश किया. पंत तब बल्‍लेबाजी के लिए आए जब शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले शिखर धवन 31 गेंद में 40 रन बनाकर आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने 42 गेंद पर खेली 71 रनों की पारी, फिर भी बना दिया इतिहास, जानें ऐसा क्‍या हुआ

भारत का स्‍कोर 94 रन था और दूसरे छोर पर उनके साथ कप्‍तान विराट कोहली शानदार खेल दिखा रहे थे. टीम की पारी का यह 12वां ओवर चल रहा था. पंत ने पहली गेंद पर एक रन लिया, इसके बाद पंत को दो और गेंदें खेलने का मौका मिला. इसमें उन्‍होंने एक रन लिया और एक रन लेग बाई का भी मिला. इसके बाद अगले ओवर में पंत ने दो रन और लिए. तब तक पंत चार गेंद में चार रन बना चुके थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली का बड़ा खुलासा, यह बल्‍लेबाज है उनका favourite cricketer

रहा था कि विराट कोहली के सामने पंत अच्‍छी और जिम्‍मेदारी भरी पारी खेलेंगे. लेकिन इसी बीच 14वें ओवर की चौथी गेंद पर ऋषभ पंत ने लेग स्‍टंप के बाहर की गेंद पर बल्‍ला घुमा दिया और गेंद शॉर्ट फाइन लेग की ओर गई, वहां फील्‍डिंग कर रहे तबरेज शम्‍सी के हाथों में आसान का कैच चला गया. इसके साथ ही ऋषभ पंत ने एक और लापरवाही भरा शॉट खेलकर अपनी पारी का अंत कर लिया.

यह भी पढ़ें ः जब नीली जर्सी में Team India से मिलने पहुंचे राहुल द्रविड़, क्‍या ऋषभ पंत सुधरेंगे!

पंत करीब 11 मिनट तक ही क्रीज पर रह पाए और पांच गेंद में चार रन बनाकर आउट हो गए. पंत जब क्रीज पर बल्‍लेबाजी के लिए आए तब भारत को 50 गेंद में 56 रन की दरकार थी. दूसरे छोर पर कप्‍तान कोहली खेल रहे थे. तब उम्मीद थी कि बहुत तेजी से रन नहीं बनाने हैं, कप्‍तान कोहली अच्‍छा खेल दिखा रहे हैं. ऐसे में कुछ वक्‍त पंत क्रीज पर बिताएंगे और रन बनाएंगे, लेकिन अफसोस कि ऐसा नहीं हो सका.

यह भी पढ़ें ः भारत आ रहे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डू प्लेसी के साथ हुआ कुछ ऐसा कि सब कुछ गलत हो गया

ऋषभ पंत अब तक 19 T-20 मैच खेले हैं, इसकी 18 पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका मिला है, लेकिन वे कुल 306 रन ही बनाए हैं. उनका औसत करीब 20 रन का है. और स्‍ट्राइक रेट 123 रन का है. वे अब तक दो ही अर्द्धशतक लगा पाए हैं, जिसमें उनका सबसे बड़ा स्‍कोर 65 रन है. इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि पंत ने अब तक किस तरह की बल्‍लेबाजी की है. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के न होने के चलते अब ऋषभ पंत T-20, टेस्‍ट और एक दिवसीय मैचों में विकेट कीपर की भूमिका निभा रहे हैं और बल्‍लेबाजी भी नंबर चार पर कर रहे हैं. पंत ने पिछली दस पारियों में से 7 में 5 या उससे कम रन ही बनाए हैं.

First Published : 22 Sep 2019, 05:15:39 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो