logo-image

IND vs SA: दूसरे दिन का खेल खत्म, पुजारा-रहाणे क्रीज पर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पर सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें टिकी हैं. यह दिन हार और जीत के बारे में निर्णायक साबित हो सकता है. 

Updated on: 04 Jan 2022, 09:12 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA 2nd Test: दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है. भारतीय टीम 58 रनों की बढ़त भी ले ली है. स्टंप्स तक दूसरी पारी में भारत का स्कोर 2 विकेट पर 85 रन है. चेतेश्वर पुजारा 35 रन पर और अजिंक्य रहाणे 11 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 229 रन पर समेट दिया. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट अपने नाम किया है. मेजबान टीम की ओर से कीगन पीटरसन ने 62 और तेम्बा बवूमा ने 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.

दक्षिण अफ्रीका की टीम 229 पर ऑलआउट हो गई है. शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट झटके हैं. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 200 के पार पहुंच गया है. विकेट पर मार्को जानसेन और केशव महाराज विकेट पर टिके हैं. दक्षिण अफ्रीका का सातवां विकेट गिर गया है. रबाडा को शमी ने शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. शिराज ने उनका कैच लपका. बावुमा को 51 रन पर ठाकुर ने आउट कर दिया. पंत ने विकेट के पीछे उन्हें कैच किया. यह दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट है. काइल वरने के रूप में दक्षिण का पांचवां विकेट गिरा है. उन्हें शार्दुल ठाकुर ने 21 रन पर एलबीडब्ल्यू कर दिया.  दुसैन के रूप में दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट गिरा. शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पंत ने उनका कैच लपका. उन्होंने 1 रन बनाए. पीटरसन के रूप में दक्षिण अफ्रीका ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है. शार्दुल ठाकुर की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने उनका कैच लपका. पीटरसन ने 62 रन बनाए. क्रीज पर अब दुसैन का साथ देने बावुमा आए हैं. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 के पार पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट एल्गर के रूप में गिर चुका है. शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पंत ने उनका कैच लपका. उन्होंने 28 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओऱ से एल्गर और पीटरसन दूसरे दिन के खेल की शुरुआत कर चुके हैें. दोनों क्रीज पर जमे हुए हैं और स्कोर को 50 के पार पहुंचा दिया है. मौसम फिलहाल साफ दिख रहा है. दूसरे टेस्ट का दूसरा दिन निर्णायक साबित हो सकता है. मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 35 रन बना लिए थे. पहले दिन दिन भारत के कप्तान केएल राहुल ने टॉ़स जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले दिन भारतीय टीम 202 रन पर ऑलआउट हुई. पहले दिन के खेल में साफ दिखा की पिच में उछाल काफी है. भारतीय बल्लेबाजों को उछाल का अनुमान लगाने में दिक्क्त आई. अब विराट कोहली नहीं हैं तो केएल राहुल के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं. पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. इस मैच में कोहली की जगह भारत की प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी आए हैं. अगर यह मैच भारत जीत ले तो सीरीज पर कब्जा हो जाएगा. भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी थी. पिछले मैचों की बात करें तो भारत जोहान्सबर्ग में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. दोनों ही टीमों के बीच 5 मैच खेले गए हैं. जिसमें से 2 भारत जीता है और 3 मैच ड्रा रहे हैं.  वहीं, अगर ये मैच भारत जीत लेता है तो टेस्ट सीरीज पर अपराजेय बढ़त हो जाएगी.