logo-image

IND vs SA Test  : विराट कोहली के निशाने पर होंगे ये रिकॉर्ड

सीरीज में शानदार आगाज करते हुए टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया था. इसके बाद दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की और सात विकेट से टीम इंडिया को हरा दिया.

Updated on: 10 Jan 2022, 04:02 PM

नई दिल्ली :

India Vs South Africa Test Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा, आखिरी और निर्णायक टेस्ट शुरू होने में अब चंद ही घंटे बाकी रह गए हैं. आखिरी मैच इसलिए भी खास हो गया है, क्योंकि सीरीज इस वक्त बराबरी पर खड़ी है. सीरीज में शानदार आगाज करते हुए टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया था. इसके बाद दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की और सात विकेट से टीम इंडिया को हरा दिया. इसके बाद सीरीज बराबरी पर आ गई. दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम को अपने कप्तान विराट कोहली की भी कमी खली. जो चोट के कारण बाहर बैठे थे, लेकिन अब आखिरी टेस्ट के लिए विराट कोहली फिट हैं और मैच में खेलते हुए नजर आने वाले हैं. ये मैच भारत के लिए ही नहीं, खुद कप्तान विराट कोहली के लिए भी बहुत खास होने वाला है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एक ही शहर में हो जाएगा पूरा का पूरा आईपीएल 15 का सीजन!

टेस्ट कप्तान विराट कोहली का बल्ला पिछले दो साल से भी ज्यादा वक्त से खामोश है, यानी उससे रन नहीं निकल रहे हैं. अब विराट कोहली के पास मौका है कि  साल 2022 के अपने पहले ही मैच में आलोचकों को शांत करें और एक बेहतरीन पारी खेलें. अगर इस मैच में विराट कोहली का बल्ला चला तो वे टेस्ट मैच में आठ हजार रन पूरे कर सकते हैं. विराट कोहली अभी तक 98 टेस्ट मैचों में 7854 रन बना चुके हैं. हालांकि ये सच है कि आठ हजार का आंकड़ा काफी दूर है, लेकिन विराट कोहली के लिए 150 रन दोनों पारियों में बनाना कोई बड़ी बात नहीं होगी. यानी कम से कम एक शतक तो उनके बल्ले से आ ही जाएगा. इससे बेहतर और क्या हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : लखनऊ और अहमदाबाद की टीम को खिलाड़ी चुनने के लिए मिलेगा इतना वक्त

इस मैच को जीतते ही विराट कोहली एक और नया शिखर पर पहुंच जाएंगे. विराट कोहली अब तक 40 टेस्ट मैच अपनी कप्तानी में जीत चुके हैं. जैसे ही वे अगला टेस्ट जीतेंगे, वे 41 टेस्ट जीत लेंगे. यानी ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान स्टीव वां की बराबरी कर लेंगे, जिन्होंने 41 टेस्ट जीते थे. साथ ही इस जीत से एक और इतिहास बन जाएगा. भारतीय टीम अभी तक दक्षिण अफ्रीका में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है, अगर अगला टेस्ट टीम इंडिया के नाम हुआ तो विराट कोहली भारत के पहले ऐसे टेस्ट कप्तान हो जाएंगे, जो दक्षिण अफ्रीका में ही टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब हुए हैं. देखना होगा कि विराट कोहली इस टेस्ट में खुद के कितने कीर्तिमान बना पाते हैं और टीम इंडिया के लिए क्या कुछ कर पाते हैं, हालांकि जिस तरीके से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट में वापसी की है, टीम इंडिया के लिए ये टेस्ट आसान नहीं होने वाला.