logo-image

IND Vs SA : भारत के 3 ही कप्‍तान दक्षिण अफ्रीका में जीत पाए हैं टेस्‍ट मैच, विराट कोहली...

भारत के अब तक केवल तीन ही कप्‍तान दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका में हरा पाए हैं. इससे भी बड़ी बात ये है कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक तीन ही टेस्‍ट मैच जीते हैं.

Updated on: 24 Dec 2021, 10:45 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs SA Test Series : भारतीय टीम इस वक्‍त दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्‍ट मैच क्रिसमस के एक दिन बाद यानी 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है. सीरीज में तीन टेस्‍ट खेले जाने हैं. भारतीय टीम और इस टीम के कप्‍तान विराट कोहली के लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली. भारत के अब तक केवल तीन ही कप्‍तान दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका में हरा पाए हैं. इससे भी बड़ी बात ये है कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक तीन ही टेस्‍ट मैच जीते हैं. इसमें हर बार टीम इंडिया के कप्‍तान अलग अलग रहे हैं. इस बार विराट कोहली के पास मौका है कि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में न केवल मैच जीते, बल्‍कि सीरीज भी अपने नाम कर वापस देश लौटे. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली कर चुके हैं ये काम, अब फिर से मौका..

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज का इतिहास बहुत ज्‍यादा पुराना भी नहीं है. भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली टेस्‍ट सीरीज 1992-93 में खेली गई थी. ये सीरीज दक्षिण अफ्रीका में ही खेली गई थी. इसके बाद लगातार भारत और दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज होती रही, लेकिन कभी भी टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में मैच अपने नाम नहीं कर पाई. साल 2006-07 में राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका में हराया. हालांकि सीरीज में उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद साल 2010-11 में भारत ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में दूसरा टेस्‍ट मैच अपने नाम किया. हालांकि सीरीज बराबरी पर रही. इसके बाद आया साल 2017-18 जब विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया. इस सीरीज के तीन में से दो मैच टीम इंडिया हारी और एक मैच भारत ने अपने नाम किया. इस तरह से सीरीज तो हारी, लेकिन एक मैच जरूर जीत लिया. अब एक बार फिर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. विराट कोहली ही इस सीरीज के कप्‍तान हैं. अगर विराट कोहली एक भी मैच जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो वे दक्षिण अफ्रीका में दूसरी बार टेस्‍ट सीरीज जीतने वाले दूसरे कप्‍तान हो जाएंगे. वहीं अगर कहीं दो मैच जीतने में सफल हो जाते हैं तो फिर वे सीरीज जीतने वाले पहले कप्‍तान बन जाएंगे.