News Nation Logo
Banner

IND VS SA : आज नए रूप में नजर आएगी Team India, जानें क्‍या है इसके पीछे का कारण

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला T-20 मैच आज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा. तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में ही बढ़त बनाने के लिए दोनों टीमें जोर आजमाइश करने मैदान में उतरेंगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Sep 2019, 04:13:20 PM
नई जर्सी में अभ्‍यास करती टीम इंडिया, फोटो बीसीसीआई

नई जर्सी में अभ्‍यास करती टीम इंडिया, फोटो बीसीसीआई

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला T-20 मैच आज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा. तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में ही बढ़त बनाने के लिए दोनों टीमें जोर आजमाइश करने मैदान में उतरेंगी. इस मैच में भारतीय टीम बिल्‍कुल नए रूप में उतरेगी, टीम इंडिया को नए रूप में देखकर चौंकिएगा नहीं, हालांकि धीरे धीरे आपको यह देखने की आदत पड़ जाएगी, लेकिन पहली बार ऐसा देखकर आप चौंक सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि टीम इंडिया का यह नया रूप आखिर क्‍यों देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : धर्मशाला T-20 मैच पर मंडराया बारिश का साया

इस मैच में भारतीय टीम की जर्सी बदली हुई नजर आएगी. जर्सी का रंग तो पुराना ही रहेगा, लेकिन इस बार टीम का प्रयोजक बदल गया है. इसलिए अब नए प्रायोजक का नाम देखने को मिलेगा. अभी तक टीम इंडिया की जर्सी पर मोबाइल बनाने वाली चाइनीज कंपनी Oppo का लोगो होता था, लेकिन अब Oppo को हटाकर BYJU's का लोगो होगा. अब Oppo ने अपना टाइटल स्‍पॉसर का अधिकार BYJU's को बेच दिया है. आपको बता दें कि BYJU's भारतीय कंपनी है और वह शिक्षा के क्षेत्र में काम करती है.

यह भी पढ़ें ः भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मैच आज, Virat Kohali के लिए Playing XI चुनना चुनौती

इसी स्‍पॉसरशिप के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान भी पहले ही कर दिया गया था. दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर अब तक Oppo लिखा रहता था, जिसका करार अब खत्‍म हो गया है. अब भारतीय क्रिकेट टीम को नया स्‍पॉसर मिल गया है. अब इसके राइट्स Oppo ने बेंगलुरु की कंपनी BYJU'S को बेच दिए हैं. इस कारण अब टीम की टीशर्ट से Oppo का लोगो हटाकर BYJU'S का लगाया जाएगा. टी शर्ट तैयार करने का काम Nike करती है.

यह भी पढ़ें ः यू-19 Asia Cup: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सातवीं बार जीता खिताब, जानें क्या रहा स्कोर

मार्च 2017 में Oppo(ओपो) ने 1079 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए (मार्च 2022 तक) भारतीय टीम के प्रायोजक का अधिकार हासिल किया था. हालांकि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कम्पनी ने इस सौदे से अपने हाथ खींच लिए हैं क्योंकि उसका मानना है सौदे की कीमत बहुत ही अधिक है और वो इसे जारी नहीं रख सकते. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को 31 मार्च, 2022 तक उस सौदे की रकम बाईजूस से मिलती रहेगी और उसे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें ः संजय बांगर ने टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को जमकर सराहा, बोले- किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम

ओपो हर द्विपक्षीय मैच के लिए बीसीसीआई को 4.61 करोड़ और आईसीसी टूर्नामेंट के मैच के लिए 1.56 करोड़ का भुगतान कर रही थी. इससे पहले, स्टार इंडिया हर द्विपक्षीय मैच के लिए बीसीसीआई को 1.92 करोड़ और आईसीसी टूर्नामेंट के मैच के लिए 61 लाख रुपये देती थी. मार्च 2017 में ओप्पो (Oppo) ने भारतीय टीम की जर्सी के पांच साल के अधिकार के लिए वीवो (Vivo) मोबाइल की 768 करोड़ रूपये की बोली को पछाड़ दिया था.

First Published : 15 Sep 2019, 04:12:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×