logo-image

Ind VS Sa : आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के करीब Team India, जानिए क्‍या है वह रिकार्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच कल यानी दो अक्‍टूबर से खेला जाएगा. इसके लिए दोनों टीमें अपनी अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं.

Updated on: 01 Oct 2019, 11:31 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच कल यानी दो अक्‍टूबर से खेला जाएगा. इसके लिए दोनों टीमें अपनी अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा होंगी. भारत वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट खेलकर अपने अभियान की शुरुआत कर चुका है, वह अभी इस सूची में टॉप पर है, उसके 120 अंक हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेगी. इस सीरीज में भारत की ओर से अब जसप्रीत बुमराह नहीं खेल रहे हैं. वहीं रोहित शर्मा पहली बार टेस्‍ट मैच में ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे. इसके अलावा इस मैच में भारत की ओर से विकेट कीपर बल्‍लेबाज की हैसियत से कौन खेलेगा, इस पर भी सभी की निगाहें बनी रहेंगी. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : गौतम गंभीर ने कसा तंज, इतना कश्‍मीर कश्‍मीर किया कि कराची ही भूल गए

इस सीरीज में भारत की नजर एक और विश्‍व कीर्तिमान पर होगी. अगर भारतीय टीम यह सीरीज जीत लेती है तो एक नया विश्‍व रिकार्ड कायम हो जाएगा. भारत ने अपने घर से खेलते हुए पिछली दस टेस्‍ट सीरीज अपने नाम की है, इस सीरीज को जीतने के बाद भारत की यह 11वीं टेस्‍ट जीत होगी. अगर भारत यह कमाल करने में कामयाब होता है तो वह आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ देगा.

यह भी पढ़ें ः लाइव क्रिकेट में पाकिस्‍तान ने खुद कराई बेइज्‍जती, मैच रोकना पड़ा और खिलाड़ी करते रहे इंतजार

अभी तक भारत और आस्‍ट्रेलिया के नाम संयुक्‍त रूप से यह रिकार्ड है, भारत अब आस्‍ट्रेलिया को पीछे ढकेलने के मुहाने पर खड़ा है. आस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्‍तानी के बीच साल 1994 से 2000 के बीच ऐसा किया था. भारत को अपने घरेलू मैदान पर साल 2012-13 में हार का मुंह देखना पड़ा था, तब इंग्‍लैंड ने भारत को मात दी थी.
भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर करीब एक साल बाद टेस्‍ट सीरीज के लिए उतरने वाली है. पिछली बार भारत ने अक्‍टूबर 2018 में ही टेस्‍ट मैच खेला था. इससे पहले भारत ने न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, आस्‍ट्रेलिया जैसे बड़ी और दिग्‍गज टीमों को अपने ही मैदान पर धूल चटाई है.

यह भी पढ़ें ः इस बल्‍लेबाज ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को छोड़ा पीछे, टीम को भी जिताया

भारत अगर यह सीरीज भी अपने नाम कर लेती है तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में फिलहाल भारत को कोई भी देश पीछे नहीं छोड़ पाएगा. वहीं दक्षिण अफ्रीका इस मैच में अपने अभियान का विजयी आगाज करने के मूड में है. दक्षिण अफ्रीका के कई बड़े खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्‍सा बनने के लिए भारत पहुंच चुके हैं. कई मायनों में देखा जाएग तो यह मैच ही नहीं बल्‍कि पूरी सीरीज काफी महत्‍वपूर्ण होने जा रही है. यह मैच विशाखापट्टम में खेला जाएगा और कल यानी बुधवार दो अक्‍टूबर को सुबह साढ़े नौ बजे मैच शुरू हो जाएगा.