logo-image

Ind Vs SA T20 : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले से पहले जान लें ये दिलचस्‍प आंकड़े

दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया (Ind Vs SA T20) के बीच पहला T-20 मुकाबला 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होने जा रहा है.

Updated on: 15 Sep 2019, 03:22 PM

नई दिल्‍ली:

दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया (Ind Vs SA T20) के बीच पहला T-20 मुकाबला 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होने जा रहा है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की T-20 सीरीज का दूसरा मैच 18 सितंबर को मोहाली में जबकि तीसरा और आखिरी मैच 22 सितंबर को बैंगलुरू में खेला जाएगा. अगर बात दोनों टीमो के बीच हुए अबतक हुए टी-20 मुकाबले की बात करें तो इसमें भारत का पलड़ा भारी है. भारत दक्षिण अफ्रीका 8-5 से आगे है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका का भारत में रिकॉर्ड अच्‍छा है. भारत में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए टी-20 मैचों में दक्षिण अफ्रीका 2-0 से आगे है.

यह भी पढ़ेंः IND VS SA : यहां जानिए टिकट से लेकर समय तक की पूरी जानकारी

टी 20 मैच में पहली बार 2006 में दक्षिण अफ्रीका के वांडरर्स स्टेडियम जोहान्सबर्ग में दोनों टीमें भिड़ीं थीं. भारत ने वह मैच 6 विकेट से जीता था. आखिरी बार इन दोनों टीमों की तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला 2018 में हुई थी, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और टीम इंडिया ने 2-1 से यह श्रृंखला जीती थी.

आइए इन दोनों टीमों के बीच खेले गए टी-20 मैचों के कुछ प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र डालें.

  • 219/4 साउथ अफ्रीका का सर्वोच्‍च स्‍कोर है टीम इंडिया के खिलाफ जो उसने 2012 में बनाया था.
  • 92 रन पर ढेर होने वाली टीम इंडिया का सबसे कम स्‍कोर है इन दोनों टीमों के बीच, 2015 में बना था.
  • रोहित शर्मा दोनों टीमों की ओर से सर्वोच्‍च स्‍कोरर हैं. रोहित शर्मा अबतक 341 रन बना चुके हैं.

  • अगर व्‍यक्‍तिगत स्‍कोर के बारे में बात करें तो एक बार फिर रोहित शर्मा का ही नाम आता है जिन्‍होंने 2015 में 106 रनों की शानदार पारी खेल चुके हैं.
  • दोनों टीमों की ओर से 2 शतक लग चुके हैं और दोनों शतक भारतीय खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए हैं. पहले शतकवीर हैं रोहित शर्मा और दूसरे हैं सुरेश रैना.
  • दोनों टीमों के बीच अब तक 19 अर्धशतक लग चुके हैं. इनमें से 3 जेपी डुमिनी ने लगाए हैं.
  • छक्‍के मारने में भी साउथ अफ्रीका के जेपी डुमिनी ही आगे हैं. उन्‍होंने दोनों टीमों के बीच अबतक हुए टी-20 मुकाबलों में 16 छक्‍के मारे हैं.
  • अगर बॉलिंग की बात करें तो 10 विकेट लेकर आर अश्‍विन शीर्ष पर हैं वहीं भुवनेश्‍वर कुमार 24 रन पर 5 विकेट लेकर दोनों ओर से बेस्‍ट परफार्मर हैं. भुवी ने यह कारनामा 2018 में किया था. दोनों टीमों की बात करें तो भुवी ऐसा करना वाले अकेले बॉलर हैं.

  • अगर विकेट कीपिंग की बात करें तो यहां एमएस धोनी का दबदबा है. दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड की बात करें तो धोनी सबसे ज्‍यादा 5 शिकर करने वाले पहले विकेटकीपर हैं.
  • अगर क्षेत्ररक्षण की बात करें तो 9-9 कैच लेकर रोहित शर्मा और सुरेश रैना टॉप पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एक मैच में सबसे ज्‍यादा 3 कैच एबी डीबिलयर्स ने लपके हैं. वहीं इतने ही कैच एक इनिंग में रोहित शर्मा और सुरेश रैना भी लपक चुके हैं.