logo-image

IND VS SA : करारी हार झेलने के बाद नए दमखम से मैदान में उतरेंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज अब शुरू होने वाली हैं, इसके लिए भारत ने ही नहीं बल्‍कि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी कमर कस ली है.

Updated on: 27 Sep 2019, 08:03 AM

विजिनाग्राम:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज अब शुरू होने वाली हैं, इसके लिए भारत ने ही नहीं बल्‍कि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी कमर कस ली है. दक्षिण अफ्रीकी टीम इस सीरीज के लिए रणनीति बनाने में जुटी है, पहला मैच दो अक्‍टूबर से खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः UPDATE : जसप्रीत बुमराह बांग्‍लादेश के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे, जानें किसी सीरीज में करेंगे वापसी

सीरीज के पहले मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडिन मार्कराम का मानना है कि उनकी टीम ने पिछले बार भारत के दौरे में भले ही खराब प्रदर्शन किया हो, लेकिन इस बार वे परिस्थितियों के बारे में ज्यादा बातचीत नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें ः पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने हासिल किया बड़ा पद, निर्विरोध चुने गए CAB अध्यक्ष

पिछली बार 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत का दौरा किया था और तब उसे 0-3 से करारी हार झेलनी पड़ी थी. तब दक्षिण अफ्रीका 2006 के बाद पहली बार घर से बाहर कोई सीरीज हारी थी. मर्कराम उस समय केवल 20 साल के थे और उन्होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम भी नहीं रखा था. मार्कराम ने कहा कि उन्‍हें याद कुछ वर्षो पहले वह उस सीरीज को देख रहे थे और उन्‍हें वह काफी मुश्किल नजर आया. बोले, मैं जानता हूं कि उस दौरे पर मौजूद कुछ खिलाड़ी अभी भी अपने ऊपर हार का बोझ लेकर चल रहे हैं, लेकिन मैं समझता हूं कि भारतीय उपमहाद्वीप का दौरा करना आसान नहीं है. यहां बहुत सारी चुनौतियां हैं, लेकिन अगर हम उन चुनौतियों से पार पा गए तो हमें इनाम मिलेगा."

यह भी पढ़ें ः इस मामले में PM नरेंद्र मोदी से थोड़े ही पीछे हैं धोनी, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर बुरी तरह पछाड़ा

मार्कराम ने अब तक कुल 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 43.80 की औसत से 1,358 रन बनाए हैं. उन्होंने कहा, "खिलाड़ी सकारात्मक और उत्साहित हैं. हम चेंज रूम में बहुत अच्छी भाषा का उपयोग करेंगे, एक बहुत मजबूत भाषा. हम परिस्थितियों के बारे में ज्यादा बात नहीं करेंगे, हम जानते हैं कि हमें क्या करना है. हमें बस अपना काम पूरा करने की आवश्यकता है." भारत के खिलाफ सीरीज के साथ दक्षिण अफ्रीका अपने ICC टेस्ट चैम्पियनशिप अभियान का आगाज भी करेगा. भारत फिलहाल, तालिका में शीर्ष पर काबिज है.