logo-image

IND VS SA : करारी हार झेलने के बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस ने कही यह बात

दक्षिण अफ्रीकी टीम का लंबा भारत दौरा अब खत्‍म हो गया है. हालांकि इस दौरे में दक्षिण अफ्रीका के हाथ निराशा ही लगी.

Updated on: 22 Oct 2019, 03:20 PM

New Delhi:

दक्षिण अफ्रीकी टीम का लंबा भारत दौरा अब खत्‍म हो गया है. हालांकि इस दौरे में दक्षिण अफ्रीका के हाथ निराशा ही लगी. T-20 सीरीज में तो एक मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीत भी लिया था, लेकिन टेस्‍ट सीरीज में तो उसका सूपड़ा ही साफ हो गया. तीन टेस्‍ट मैचों में से एक में भी वह जीतने की स्‍थिति में नहीं पहुंच पाई. यहां तक कि आखिरी के दो मैचों में तो हालत यह हो गई कि उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा. यह भी अपने आप में एक रिकार्ड है. दक्षिण अफ्रीकी टीम इस दौरे को जल्‍द ही भुला देना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के साथ 50 रुपये में देखिए क्रिकेट मैच

तीसरा मैच खत्‍म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने माना कि भारत ने उन्हें तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में चारों खाने चित्त कर दिया. भारतीय ने मंगलवार को अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते यहां दक्षिण अफ्रीका को सीरीज आखिरी मैच में पारी और 202 रनों से करारी शिकस्त दी. भारत ने इस दमदार जीत के साथ ही टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया.

यह भी पढ़ें ः सावधान : महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर से वायरस का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

मैच के बाद डु प्लेसिस ने कहा, यह सीरीज हमारे लिए बहुत कठिन रही, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जब हम अगली बार भारत का दौरा करें तब हम बेहतर तैयारी के साथ आए. भारत का दौरा सबसे मुश्किल होता है और आंकड़ें इस बात का प्रमाण हैं. डु प्लेसिस ने कहा, विराट के नेतृत्व में इस टीम को मात देना सच में बहुत मुश्किल है. चाहे वो बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी या फील्डिंग. हमें इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : महेंद्र सिंह धोनी पर कप्‍तान विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, बोले- वे चेंज रूम में हैं

मेहमान टीम के कप्तान ने भारत के तेज गेंदबाजों की भी तारीफ की. डु प्लेसिस ने कहा, भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया. हमारे तेज गेंदबाज 30-40 मिनट के लिए अच्छे थे, लेकिन उनके दिन भर अच्छी गेंदबाजी करने में सक्षम थे. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि गेंदबाज का कौशल सीरीज में महत्वपूर्ण साबित हुआ है. यदि आप उन गेंदबाजों को देखें जो इस सीरीज में सफल हुए हैं, वे सभी गेंद को स्किड कराने में सफल रहे हैं जो कि महत्वपूर्ण है लेकिन वे ज्यादातर सही इलाके में गेंदबाजी करने में भी कामयाब रहे हैं.

(इनपुट आईएएनएस)