logo-image

IND VS SA : एक मैच में इतने छक्‍के कभी नहीं पड़े, 2014 का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्‍ट कई मायनों में महत्‍वपूर्ण हो चला है. इस मैच में इतने रिकार्ड बने की अंगुलियों को पर गिनना भी मुश्‍किल हो जाए. हर पारी में कोई न कोई रिकार्ड बनता रहा और मैच आगे बढ़ता रहा.

Updated on: 06 Oct 2019, 12:28 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्‍ट कई मायनों में महत्‍वपूर्ण हो चला है. इस मैच में इतने रिकार्ड बने की अंगुलियों को पर गिनना भी मुश्‍किल हो जाए. हर पारी में कोई न कोई रिकार्ड बनता रहा और मैच आगे बढ़ता रहा. सबसे ज्‍यादा रिकार्डों की झड़ी तो रोहित शर्मा ने लगाई. ओपनिंग करते हुए पहले ही मैच में दोनों पारियों में शतक. एक मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के और न जानें कितने ही रिकार्ड. अब इस मैच में एक और कीर्तिमान जुड़ गया है, वह है एक ही मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने का. इस मामले में आज साल 2014 का रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो गया. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने कीर्तिमानों की झड़ी के बीच यह शर्मनाक रिकार्ड भी बनाया

26 नवंबर 2014 में शारजाह में न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान के बीच तीसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था. इस मैच में पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की. पाकिस्‍तान की ओर से इस मैच में मोहम्‍मद हफीज ने तीन छक्‍के मारे. इसके बाद अजहर अली और मिस्‍बाह उल हक ने भी एक एक छक्‍का मारा. इस तरह इस पारी में कुल पांच छक्‍के लगे. लेकिन रिकार्ड की शुरुआत तो अब होने जा रही थी. पाकिस्‍तान के 351 रन के जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम बल्‍लेबाजी करने उतरी. सलामी बल्‍लेबाज लेथम और ब्रेंडन मैकुलम क्रीज पर आए.

यह भी पढ़ें ः रविचंद्रन अश्‍विन ने रचा इतिहास, पूरे किए 350 विकेट

इस मैच में मैकुलम ने 11 छक्‍के मारे. इसके अलावा विलियमसन ने एक, रॉस टेलर ने दो, एंडरनसन ने दो, क्रेग ने तीन, सोढ़ी ने एक और साउदी ने दो छक्‍के मारे. इस तरह से 22 छक्‍के इस पारी में मारे गए. मैकुलम की पारी का तो अंदाज यह था कि उन्‍होंने 188 गेंद में 202 रन ठोक दिए थे. मैकुलम का स्‍ट्राइक रेट 100 से भी ज्‍यादा का रहा. न्‍यूजीलैंड ने 690 रन बनाए. अभी भी विश्‍व रिकार्ड नहीं बना था. पाकिस्‍तान की टीम जब दोबारा बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो असद शफीक ने छह छक्‍के जड़ दिए.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन ने एक ही मैच में जड़े 13 छक्‍के, दुनिया के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त, जानें सारे कीर्तिमान

शफीक ने 148 गेंद में 137 रन की पारी खेली. इसके अलावा यासिर शाह और मोहम्‍मद ताल्‍हा ने भी एक एक छक्‍का मारा. इस तरह इस पारी में कुल आठ छक्‍के मारे. इस तरह न्‍यूजीलैंड ने यह मैच पारी और 80 रन से जीत लिया. वहीं इस मैच में कुल 35 छक्‍के मारे गए.

यह भी पढ़ें ः GREAT ROHIT SHARMA : टेस्‍ट की दोनों परियों में शतक लगाने वाले इन बल्‍लेबाजों की सूची में हुए शामिल

इससे पहले भारत और पाकिस्‍तान के बीच साल 2006 में खेले गए मैच में सबसे ज्‍यादा 27 छक्‍के मारे गए थे. अब भारत दक्षिण अफ्रीका के मैच में सबसे ज्‍यादा 36 छक्‍के मारे जा चुके हैं और पाकिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड का मैच पीछे छूट गया है. इस मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा ने मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने छह छह छक्‍के मारे थे. इसके साथ ही रविंद्र जडेजा ने भी एक छक्‍का जड़ा. जब दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तो एल्‍गर ने चार, डूप्‍लेसि ने एक और क्‍विंटन डिकॉक ने दो छक्‍के जड़े. भारत की दूसरी पारी में भी रोहित ने छक्‍के मारने का क्रम जारी रखा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रविंद्र जडेजा ने फेंकी दुनिया की सबसे खराब गेंद, देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

इस पारी में रोहित ने सात छक्‍के मारे. इस तरह से रोहित ने एक टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने का पाकिस्‍तान के वसीम अकरम का रिकार्ड तोड़ दिया और 13 छक्‍के पूरे किए. वसीम अकरम ने इससे पहले 12 छक्‍के मारे थे. दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में मर्करम ने एक और पेंडिट ने एक छक्‍का मारा.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने इतने छक्‍के मारे कि चकनाचूर हो गया नवजोत सिद्धू का कीर्तिमान

इस मैच को रिकार्डें का टेस्‍ट मैच कहा जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. इस वक्‍त भोजनकाल हो गया है, भारत इस मैच में जीत के काफी नजदीक पहुंच चुका है. दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट गिर चुके हैं और रन अभी 117 ही बने हैं. दक्षिण अफ्रीका को अभी जीत के लिए 278 रन बनाने हैं. दो विकेट शेष रहते, यह आसान काम तो कतई नहीं दिखता.