logo-image

IND vs SA Highlights: टीम इंडिया की तीसरे टेस्ट में हार, सीरीज भी हारी

IND vs SA : भारत आज ये टेस्ट मैच अपने नाम कर लेता है तो विराट कोहली एंड कंपनी 29 साल का इंतजार आज पूरा कर देंगे.

Updated on: 14 Jan 2022, 05:23 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म हो गई है. सीरीज से तीसरे और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारतीय टीम सीरीज भी हार गई है. एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह गया है. सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने 113 रन से जीता था, इसके बाद दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी की और तीसरे मैच में भी भारतीय टीम कमजोर साबित हुई और दक्षिण अफ्रीका ने मैच और सीरीज अपने नाम कर ली. मैच की आखिरी पारी में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 212 रन बनाने थे. जिसे दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 3 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. अब दोनों देशों के बीच वन डे सीरीज शुरू होगी. तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को खेला जाएगा. इसके बाद 21 और 23 जनवरी को दूसरा और तीसरा मैच खेला जाएगा. 

शार्दुल ने शानदार गेंदबाजी करके खतरनाक हो चुके पीटरसन को बोल्ड करके भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई है. भारत के तेज गेंदबाज शुरआत में विकेट लेने में नाकामयाब रहे. साउथ अफ्रीका की टीम ने आज के दिन की शुरूआत सधी हुई की है. जरूरत रनों की संख्या 100 से नीचे हो गई है. आज का दिन भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत के पास सुनहरा मौका है इतिहास बनाने का.

टीम इंडिया जहां 8 विकेट दूर है जीत से वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 111 रन दूर है. समय की कोई कमी नहीं है दोनों टीमों के पास. टीम इंडिया की नजर शुरूआती समय में विकेट झटकने पर होगी. और एक बार फिर जिम्मेदारी है बूम बूम बुमराह पर. जो दूसरी पारी में खतरनाक एल्गर का विकेट ले चुके हैं.

इससे पहले पहली पारी में 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को पिच से मिल रहे उछाल का फायदा लेना होगा. अगर भारत आज ये टेस्ट मैच अपने नाम कर लेता है तो विराट कोहली एंड कंपनी 29 साल का इंतजार आज पूरा कर देंगे.

पहले टेस्ट मैच में भारत को शानदार जीत मिली थी. इसके बाद दूसरा टेस्ट भारत हार गया था. हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में चोट के कारण विराट कोहली भाग नहीं ले सके थे इससे पहले सोमवार को प्रेस कांफ्रेस में विराट कोहली ने खुद को पूरी तरह फिट बताया था. हालांकि तीसरे टेस्ट में मोहम्मद सिराज फिटनेस के कारण बाहर हो गए हैं. उनके स्थान पर उमेश यादव को शामिल किया गया है. अब जो भी ये टेस्ट मैच जीतेगा, वह टेस्ट सीरीज में विजेता होगा.