News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में भारत ने अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 305 रनों का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 191 रनों पर ढेर हो गई.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 30 Dec 2021, 05:02:41 PM
India Won Centurion Test

India Won Centurion Test (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारतीय टीम (Team India) ने सेंचुरियन टेस्ट (Centurion)  जीत कर इतिहास रच दिया है. बारिश के कारण मैच का दूसरा दिन रद्द कर दिया गया था. जिससे ड्रॉ की संभावना ज्यादा थी. इसके बाद भी भारतीय टीम (Team India) पांचवें दिन 113 रनों के बड़े अंतर से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को उसके घर में ही हरा दिया. टीम की जीत में गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई. 305 रनों के लक्ष्य कि पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 191 रनों पर ढेर हो गई. भारत की सेंचुरियन (Centurion)  के मैदान पर यह पहली टेस्ट जीत है.

भारतीय गेंदबाजों ने चौथी पारी में अफ्रीका की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) के अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं पाया. एल्गर ने 156 गेंदों का समना करते हुए 77 रनों की पारी खेली. बात करें भारतीय गेंदबाजों की तो जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने 3-3 विकेट अपने नाम किया. वहीं मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और आर अश्विन (R Ashwin) को 2-2 सफलता हाथ लगी. 

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें को केएल राहुल (KL Rahul) ने पहली पारी में 123 रनों की शतकीय पारी खेली थी. राहुल के अलावा मयंक अग्रवाल (Mayank Agrwal) ने भी 60 रनों की पारी खेली थी. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 48 और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 35 रन बनाए थे. दूसरी पारी में केएल राहुल को छोड़ दें तो कोई भी बल्लेबाज 20 रनों की ऑकड़ा पार नहीं कर पाया था. इसके बाद भी टीम इंडिया 113 रनों के बड़े अंतर से जीती है. 

 

First Published : 30 Dec 2021, 04:32:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.