logo-image

IND vs SA : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज रद, जानिए क्या है अपडेट 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज अब नहीं होगी. तीन टी20 मैचों को खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारत आना था.

Updated on: 26 May 2021, 11:26 AM

नई दिल्ली :

कोरोना के कारण देश और दुनिया के कई सारी क्रिकेट सीरीज रद हो रही हैं. इस बीच टीम इंडिया की एक और सीरीज रद हो गई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज अब नहीं होगी. तीन टी20 मैचों को खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारत आना था, लेकिन अब दक्षिण अफ्रीकी टीम नहीं आएगी. इस सीरीज के रद होने का कारण आईपीएल 2020 के बचे हुए मैच हैं. यानी सितंबर अक्टूबर में बीसीसीआई की प्लानिंग आईपीएल 14 के बचे हुए मैच कराने की है. उसी वक्त ये दौरा होना था. अक्टूबर  नवंबर में टी20 विश्व कप होना है, ये सीरीज इस विश्व कप के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती थी, लेकिन अब ये सीरीज नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2021 का शेड्यूल तैयार, 10 अक्टूबर को फाइनल मैच संभव!

आईपीएल 2021 को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया था. उसी के बाद से बीसीसीआई आईपीएल के लिए नई विंडो की तलाश कर रहा था. भारत से लेकर यूएई और इंग्लैंड तक में आईपीएल कराने की बात सामने आई, लेकिन बाद में बीसीसीआई की ओर से साफ कर दिया गया था कि आईपीएल के बचे हुए मैच भारत में कराए जाने संभव नहीं है. भारत में कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है और लगातार अभी भी केस सामने आ रहे हैं. माना जा रहा है कि अब बीसीसीआई ने तय कर लिया है कि आईपीएल के बचे हुए मैच यूएई में ही होंगे. इसका सबसे बड़ा कारण एक तो वहां कोरोना के बहुत कम केस हैं और अभी छह महीने पहले ही यूएई ने आईपीएल 2020 के पूरे सीजन का सफलतापूर्वक आयोजन किया था. साथ ही आईपीएल में भाग लेने वाली फ्रेंचाइजियों ने भी इस पर अपनी सहमति जता दी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : रेगिस्तान की जमीन पर फिर शुरू होगा आईपीएल का रोमांच!

अब जबकि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज नहीं होगी तो आईपीएल ही टी20 विश्व कप ही खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस का जरिया होगा. इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम साल 2020 के मार्च में भी भारत के दौरे पर आई थी. तब तीन वन डे मैचों की सीरीज होनी थी. तब पहला मैच धर्मशाला में होना था. वो मैच बारिश के कारण रद हो गया था. उसके बाद दूसरा मैच लखनऊ में होना था. ये वही वक्त है, जब भारत में कोरोना फैलना शुरू हुआ था. अचानक भारी संख्या में कोरोना के केस सामने आए और आनन फानन में सीरीज को रद कर दिया गया था. उसके बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी भी अपने देश लौट गए थे. इसके बाद इस सीरीज का शेड्यूल बना था, लेकिन अब ये फिर से रद हो गई है. हो सकता है कि विश्व कप केाद इस सीरीज को फिर से कराया जाए.