logo-image

IND vs SA: दूसरे दिन का खेल खत्म, कोहली-पुजारा क्रीज पर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज तीसरे टेस्ट का दूसरा दिन है. भारत जहां अफ्रीका को जल्द से जल्द आउट करने की कोशिश  में है वहीं अफ्रीकी बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा लीड लेने की कोशिश करेंगे. 

Updated on: 12 Jan 2022, 09:43 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA: दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 70 रनों की लीड ले ली है. कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर डटे हुए हैं. कोहली 14 रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं. तो वहीं दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं. भारतीट टीम ने दूसरी पारी में दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट खो दिया है. दूसरी पारी में केएल राहुल 10 और मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर आउट हुए. कगिसो रबाडा और जानसेन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया है. 

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 210 रन पर सिमट गई. भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 13 रनों की लीड ले ली है. अफ्रीका की तरफ से कीगर पीटरसन ने सर्वाधिक 72 रन की पारी खेली. पीटरसन के अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज 30 रन का ऑकड़ा पार नहीं कर पाया. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 5 विकेट अपने नाम किया. मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने 2-2 विकेट अपने नाम किया. जबकि शार्दुल ठाकुर को एक विकेट मिला. 

200 के स्कोर पर पहुंचते ही दक्षिण अफ्रीका को 9वां झटका लगा है. कैसिगो रबाडा 15 रन  बनाकर पवेलियन लौट गए. शार्दुल ठाकुर की गेंद पर बुमराह ने उनका कैच लपका. 179 के स्कोर पर कीगन पीटरसन के रूप में दक्षिण अफ्रीका का आठवां विकेट गिर गया है. पीटरसन ने 72 रन बनाए. बुमराह की गेंद पर पुजारा ने उनका कैच लपका. 176 के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका का सातवां विकेट गिर गया है. मार्को जेसन 7 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 150 के पार पहुंच गया है. कीगन पीटरसन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. पीटरसन और बावुमा विकेट पर जमे हुए हैं.

दुसैन के  रूप में अफ्रीका को चौथा झटका लगा है. पीटरसन-दुसैन की जोड़ी जमती जा  रही थी लेकिन 112 के स्कोर पर उमेश यादव ने ये जोड़ी तोड़ दी. उमेश की गेंद पर दुसैन विराट कोहली को कैच थमा बैठे. दुसैन ने 21 रन बनाए, अब पीटरसन का साथ देने बावुमा आए हैं. पीटरसन-दुसैन ने दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया है. लंच के बाद का खेल शुरू हो चुका है. पीटरसन-दुसैन विकेट पर जमते जा रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 75 के पार पहुंच गया है. केशव महाराज के रूप में दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट गिर गया है. उन्हें उमेश यादव ने बोल्ड कर दिया. केशव ने 25 रन बनाए. इस समय अफ्रीका का स्कोर 46 रन है. अब पीटरसन का साथ देने दुसैन क्रीज पर आए हैं. एडम मार्क्रम को जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन का खेल शुरू होते ही बोल्ड कर दिया.

मार्क्रम ने 8 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीकी टीम कल के स्कोर 17 रन में एक भी रन नही जोड़ सकी है. अब क्रीज पर केशव महाराज का साथ देने कीगन पीटरसन आए हैं.   भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच का दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. कल के नाबाद बल्लेबाज एडम मार्क्रम और केशव महाराज ने पारी की शुरुआत की है. बता दें कि मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी.

भारत की पूरी टीम 223 रनों पर आउट हुई थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी करने उतरी. दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका का एक विकेट गिरा लिया था. अफ्रीका को कप्तान डीन एल्गर के रुप में पहला झटका लगा था. पहले दिन का खेल खत्म होने तक अफ्रीका ने पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 17 रन बना लिए थे.