logo-image

IND vs SA: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत जीत से 6 विकेट दूर

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच का आज चौथा दिन है. भारतीय टीम अभी तक मजबूत स्थिति में नजर आ रही है.

Updated on: 29 Dec 2021, 09:51 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA: चौथे दिन का खेल खत्म हो गया है. साउथ अफ्रीका का स्कोर 94 रन 4 विकेट के नुक्सान पर है. एल्गर 52 रन के स्कोर पर बैटिंग कर रहे हैं. बुमराह ने 2, शमी ने 1, और सिराज ने 1 विकेट अपने नाम किया है. भारत को जीत के लिए 6 विकेट की और जरुरत है. कल मैच का आखिरी दिन है और भारत जल्द से जल्द सभी विकेट लेकर ये मैच अपने नाम करना चाहेगा.

भारत ने साउथ अफ्रीका पर अपना शिकंजा और पुख्ता कर लिया है. भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया है. अफ्रीका के मौसम का सही उपयोग किया है. धूप ग्राउंड पर है. उम्मींद है कि मैच को तय समय से आगे भी ले जाया जाएगा. भारतीय टीम दूसरी पारी में रिषभ पंत ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 34 रन बनाए. रिषभ पंत के अलावा केएल राहुल मे 23 रन बनाए. इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन का स्कोर पार नहीं कर पाया.

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा और मार्को जानसेन ने 4-4 विकेट अपने नाम किया. वहीं लुंगी एनगिडी ने 2 विकेट अपने नाम किया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 305 की लीड ली है. 

मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी की जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के कंधो पर था. लेकिन तीनों खिलाड़ी 20 रन का स्कोर पार नहीं कर सके. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा 16 रन पर पवेलियन लौट गए. इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी 18 रन के निजी स्कोर पर चलते बने. वहीं अजिंक्य रहाणे भी 20 रन पर आउट हो गए. 

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर कुल लीड 200 रनों से ज्यादा हो चुकी है. भारत ने पहली पारी में 130 रनों की बढ़त ली थी. फिलहाल विकेट पर चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली जमे हुए हैं.  फिलहाल भारत का स्कोर 71 रन हो चुका है. मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर के रूप में भारत अभी तक तीन विकेट खो चुका है.  दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज विकेट चटकाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं. 

54 रन के स्कोर पर भारत को तीसरा झटका लगा. पहली पारी में शतक बनाने वाले केएल राहुल 23 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. लुंगी नगीदी की गेंद पर एल्गर ने उनका कैच लपका, राहुल के आउट होने पर चेतेश्वर पुजारा का साथ देने कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए हैं. भारत की लीड अब 200 के पास पहुंचने वाली है. पहली पारी में पुजारा और कोहली, दोनों ही बड़ी पारी नहीं खेल सके थे. 

भारत ने 20 ओवर में 50 रनों से ज्यादा स्कोर बना लिया है. क्रीज पर केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा टिके हुए हैं. दोनों ही बल्लेबाज सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कैसिगो रबाडा, लुंगी नगीदी, जेसन और मुल्दर गेंदबाजी कर चुके हैं. पिच पर कुछ स्विंग देखने को मिल रहा है. रनों की रफ्तार एकदम थमी हुई है. दोनों बल्लेबाज सिर्फ क्रीज पर टिकने पर फोकस दिख  रहे हैं. 

शार्दुल ठाकुर के रूप में भारत ने अपना दूसरा विकेट गंवा दिया  है. 34 रन पर भारत का दूसरा विकेट गिरा. रबाडा की गेंद पर  मुल्दर ने उनका कैच लपका.  ठाकुर ने 10 रन बनाए. उन्होंने 26 गेंदों का सामना किया और 1 चौका जमाया. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर उतरे हैं. केएल राहुल अभी भी क्रीज पर जमे हुए हैं.  दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज विकेट लेने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. 

भारत की ओर से केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर ने भारत को धीमी मगर सधी हुई शुरुआत दी  है.  दोनों बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के शुरुआती विकेट झटकने के इरादों पर पानी फेर दिया. शुरुआती 11 ओवर तक भारत का आज कोई विकेट नहीं गिरा. भारत ने मयंक अग्रवाल के रूप में पहला विकेट मंगलवार की शाम खो दिया था लेकिन बुधवार को इन दोनों बल्लेबाजों ने पारी को संभाल लिया है. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच का आज चौथा दिन है. भारतीय टीम अभी तक मजबूत स्थिति में नजर आ रही है. भारतीय टीम ने मंगलवार को 130 रनों की लीड ले ली. अब एक विकेट भारत का भी गिर चुका है और केएल राहुल-शार्दुल ठाकुर क्रीज पर हैं. दोनों से भारतीय अच्छी पारी की उम्मीद कर रहे होंगे. अगर मंगलवार की बात करें तो सेंचुरियन टेस्ट (Centurion Test) के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया. तीसरा दिन भारत के नाम रहा. भारतीय टीम (Indian Team) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर 146 रनों की बढ़त बना ली है. दिन के आखिरी सेशन में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ 197 रन पर ढेर कर दिया. इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आई. दूसरी पारी में भारत का एक विकेट गिर गया है. आखिरी ओवर में मयंक अग्रवाल (Mayank Agrwal) आउट हो गए. तीसरा दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा. आज कुल 18 विकेट गिरे.