logo-image

IND VS SA First Test : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा रोचक संघर्ष, मैच की सारी जानकारी यहां मिलेगी

एक दिवसीय और T-20 मैचों में अपनी उपयोगिता साबित करने के बाद रोहित शर्मा टेस्‍ट में अपनी नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं. वहीं लगातार खराब प्रदर्शन से जूझ रहे ऋषभ पंत आज के मैच में नहीं खेलेंगे.

Updated on: 02 Oct 2019, 08:38 AM

विशाखाट्टनम:

एक दिवसीय और T-20 मैचों में अपनी उपयोगिता साबित करने के बाद रोहित शर्मा टेस्‍ट में अपनी नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं. वहीं लगातार खराब प्रदर्शन से जूझ रहे ऋषभ पंत आज के मैच में नहीं खेलेंगे. पंत की जगह पर रिद्धिमान साहा इस मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे, वे करीब 22 महीने बाद अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेंलेंगे. भारतीय कप्‍तान ने मैच शुरू होने से एक दिन पहले संवाददाता सम्‍मेलन में इस बात की पुष्‍टि कर दी कि इस मैच में कौन कौन खिलाड़ी खेलता हुआ दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA First Test : पहले मैच में कैसा रहेगा विशाखापट्टनम का मौसम, यहां जानें पूरा हाल

भारतीय टीम प्रबंधन, चयनककर्ता, भारतीय कप्‍तान और कोच को उम्‍मीद होगी कि इस मैच में रोहित शर्मा कुछ वैसे ही खेलते हुए दिखाई दें, जैसे वे वन डे और T-20 में शानदार प्रदर्शन करते हैं. हालांकि बोर्ड एकादश और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन दिन के अभ्‍यास मैच में रोहित कुछ खास नहीं कर पाए और दो गेंद खेलने के बाद शून्‍य पर आउट हो गए थे. वर्षा से बाधित मैच में भारत की दूसरी पारी आई ही नहीं. ऐसे में रोहित को दोबारा बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला.

यह भी पढ़ें ः Confirmed : ऋषभ पंत नहीं, रिद्धिमान साहा खेलेंगे पहला टेस्‍ट मैच, विराट ने लगाई मुहर

भारतीय टीम के पूर्व खब्‍बू बल्‍लेबाज युवराज सिंह और अन्‍य दिग्‍गज क्रिकेटरों का मानना रहा है कि रोहित को सभी प्रारूपों में सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर उतारा जाना चाहिए और टेस्‍ट में भी उन्‍हें प्रारंभिक बल्‍लेबाज के तौर पर भरपूर मौके देने चाहिए. रोहित को वेस्‍टइंडीज दौरे पर भी टीम में रखा गया था, लेकिन तब वे मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज की हैसियत से टीम थे और उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में शामिल नहीं किया गया था. अगर रोहित अपनी सलामी बल्‍लेबाजी भूमिका में बल्‍ले से अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं तो यह भारत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा, इसके साथ ही भारत की टेस्‍ट में सलामी बल्‍लेबाज की तलाश भी पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट के रोमांच को लेकर हो जाइए तैयार, इस बार 19 दिसंबर से चढ़ेगा IPL का बुखार

रोहित शर्मा ने अभी तक 27 टेस्‍ट मैच खेले हैं और उसमें उन्‍होंने 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं. जबकि एक सीमित ओवर के मैचों में वे 10 हजार से अधिक रन बना चुके हैं. मैच से एक दिन पहले कप्‍तान विराट कोहली ने इस भारतीय बल्‍लेबाज पर पूरा भरोसा जताया और उन्‍हें पर्याप्‍त अवसर देने की भी बात कही. विराट ने इस दौरान यह भी कहा कि अगर रोहित सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर सफल रहते हैं तो भारतीय बल्लेबाजी का शुरुआती क्रम और भी घातक हो जाएगा. ऐसा होता है तो टीम के लिए बहुत अच्‍छा होगा.
टेस्‍ट टीम में विकेट कीपर बल्‍लेबाज की हैसियत से कौन खेलेगा, इसके लिए कड़ा संघर्ष था, ऋषभ पंत के खराब प्रदर्शन के बाद टीम को एक अच्‍छे विकेट कीपर की तलाश थी, उनकी जगह पाने के लिए कई बल्‍लेबाजों के बीच संघर्ष चल रहा था, लेकिन टीम प्रबंधन ने रिद्धमान साहा पर भरोसा किया और उन्‍हें इस मैच में खेलने का मौका दिया जा रहा है. साहा चोट से उबरने के बाद अब पूरी तरह से फिट हैं और अपनी नई शुरुआत करने जा रहे हैं. इस मैच और सीरीज में साहा की भी बड़ी परीक्षा होने वाली है. साहा के बारे में कप्‍तान विराट कोहली ने कहा है कि उन्‍हें जब भी मौका मिला है, उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया है. विराट उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर बल्‍लेबाज मानते हैं.

यह भी पढ़ें ः Ind VS Sa : आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के करीब Team India, जानिए क्‍या है वह रिकार्ड

संवाददाताओं से बात करते हुए भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने इस मैच में रविचंद्रन अश्‍विन को भी खिलाने की बात कही. अश्‍विन एडिलेड में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में पिछले साल दिसंबर में घायल हो गए थे, इसके बाद वे टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी करने वाले हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हुए मैच में वे नहीं खेले थे. इस मैच में अश्‍विन की भी परीक्षा होगी. इसके अलावा रविंद्र जडेजा स्‍पिनर के तौर पर खेलते हुए दिखाई देंगे. हनुमा विहारी का भी इस मैच में खेलना तय है, वे तीसरे स्‍पिनर की भूमिका में होंगे, वे बल्‍लेबाज से भी टीम में योगदान देंगे. तेज गेंदबाज और यार्कर किंग के नाम से मशहूर हो चुके जसप्रीत बुमराह के घायल होने से भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. इस मैच में तेज गेंदबाज के तौर पर इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव खेलेंगे, कौन आखिरी ग्‍यारह में होगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः लाइव क्रिकेट में पाकिस्‍तान ने खुद कराई बेइज्‍जती, मैच रोकना पड़ा और खिलाड़ी करते रहे इंतजार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मैच काफी दिलचस्‍प होने वाला है. T-20 का हिस्‍सा नहीं रहे फाफ डु प्‍लेसिस इस टेस्‍ट सीरीज के लिए बतौर कप्‍तान भारत आ चुके हैं. खास बात यह भी है कि करीब चार साल पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 3-0 से मात दी थी, उसमें से पांच खिलाड़ी इस टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा हैं. भारत को दक्षिण अफ्रीका की बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी से सावधान रहने की जरूरत होगी.