logo-image

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को 31 रन से हराया

India vs South Africa 1st ODI: रोहित शर्मा इस सीरीज में चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं और उनकी जगह केएल राहुल टीम की कप्तानी कर रहे हैं.

Updated on: 19 Jan 2022, 10:10 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA : लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही. कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन ओपनिंग बल्लेबाजी करने आए. केएल राहुल 12 रन पर मार्क्रम का शिकार हो गए. जबकि शिखर धवन एक छोर से पारी को संभालते हुए तेज गति से रन बनी रहे हैं. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली भी तेज गति से रन बनाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत के लिए दोनों छोर से रन आ रहे हैं. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज पार्ल में खेला जा रहा है. दक्षिण  अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट खोकर  296 रनों का स्कोर खड़ा किया है. अफ्रीका की तरफ से सबसे डुसेन ने रन बनाए. इसके कप्तान टेम्बा बवुमा ने भी अच्छी बल्लेबीजी की है. दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं हुई. 

टीम के कप्तान टेम्बा बवुमा ने कप्तानी पारी खेली है. उन्होंने 110 रन बनाया. इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौका देखने को मिला. नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए डुसेन ने भी एक छोर से पारी को संभालते हुए नाबाद 129 रन  बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौका और 4 छक्का देखने को मिला. 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बवुमा ने पहले वनडे मैच में शानदार शतक जड़ा है. बवुमा जब बल्लेबाजी करने आए थे. तो उस वक्त पारी को संभालने की जरुरत थी. बवुमा ने एक छोर से पारी के संभालते हुए शतक लगाया है. बवुमा के साथ दूसरे छोर पर डुसेन भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. डुसेन ने भी शतक ज़ड़ दिया है. दोनों बल्लेबाजों के शतकीय पारी की बदौलत अफ्रीका का स्कोर 250 के पार हो गया है.  

SA ने गंवाया तीसरा विकेट, एडन मार्करम आउट. साउथ अफ्रीका को जल्द ही तीसरा झटका भी लग गया है. अश्विन के ओवर में मार्करम ने गेंद को मिड ऑफ की ओर खेला और तेजी से एक रन चुराना चाहा, लेकिन अपना डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर ज्यादा फुर्तीले साबित हुए और उनका सटीक निशाना सीधे नॉन-स्ट्राइकर्स स्टंप पर लग गया. मार्करम को पवेलियन लौटना पड़ा है. SA ने गंवाया पहला विकेट, यानमन को बुमराह ने चलता किया.  ये बुमराह की शानदार गेंद थी. बल्ले का किनारा लेकर सीधे विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथ गेंद चली गयी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वन डे आज खेला जा रहा है. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत लिया है और पहले बल्लेबाजी को चुना है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि आखिरी पारी में पड़ने वाली ओस को अफ्रीकन गेंदबाज किस तरह से झेल पाते हैं.

विकेट एकदम सूखा है. बल्लेबाजी करना इस पर आसान है. ऐसे में फैंस बड़े स्कोर का इंतजार कर सकते हैं. अब भारत के तेज गेंदबाजों के ऊपर जिम्मेदारी है कि साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को जल्द से जल्द आउट करे. भारत ने 2018 में जब साउथ अफ्रीका का दौरा किया था तब छह मैचों की वनडे सीरीज में 5-1 से जीत हासिल की थी. तब से अब तक हालांकि काफी कुछ बदल चुका है. तब विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तान थे लेकिन अब वह सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे और कोशिश करेंगे कि दो साल से चले आ रहे अपने शतकों के सूखे को खत्म करें. इस सीरीज में केएल राहुल (KL Rahul) टीम की कप्तानी करेंगे.

ये है पिच का हाल 
वहीं पिच बल्लेबाजी के लिए आसान मानी जा रही है. फैंस को बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है. हालांकि पिच से स्पिनर्स कुछ मदद ले सकते हैं.

भारत (प्लेइंग इलेवन):

केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन):

क्विंटन डी कॉक, जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी