News Nation Logo
Banner

IND VS SA Final Report : भारत जीत से दो विकेट दूर, जानें अब तक के मैच का पूरा हाल

India South Africa 3rd Test भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे तीसरे टेस्‍ट में भारत जीत के बहुत करीब पहुंच गया है. बहुत संभव है कि भारत यह मैच चौथे दिन पहले सेशन के खेल में ही जीत जाए. भारतीय टीम जीत से अब महज दो कदम की दूरी पर है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Oct 2019, 06:40:57 PM
तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने पर भारतीय टीम

तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने पर भारतीय टीम (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1186247056156872706)

New Delhi:

India South Africa 3rd Test : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे तीसरे टेस्‍ट में भारत जीत के बहुत करीब पहुंच गया है. बहुत संभव है कि भारत यह मैच चौथे दिन पहले सेशन के खेल में ही जीत जाए. भारतीय टीम जीत से अब महज दो कदम की दूरी पर है. भारत ने तीसरे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ विकेट 132 रनों पर ही चटका दिए हैं. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया था. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका संभल नहीं सकी और लगातार विकेट खोती रही. वह अभी भी भारत से 203 रन पीछे है, जबकि भारत को जीत के लिए सिर्फ दो विकेट की दरकार है.

यह भी पढ़ें ः OMG : भारत से मुकाबला कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के 12 खिलाड़ी, फिर भी जीत से दूर, देखें यह वीडियो

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक थेयुनिस डे ब्रूयन 30 रन बनाकर खेल रहे हैं. ब्रयून इस मैच में अंतिम-11 में नहीं थे, लेकिन सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (16) के चोटिल होने के बाद वह कनसेशन खिलाड़ी के तौर पर मैदान में आए. उनके अलावा जॉर्ज लिंडे ने 27, डीन पीट ने 23 रन बनाए. भारत के लिए मोहम्मद शमी तीन, उमेश यादव दो, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन एक-एक विकेट ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत टीम में नहीं, इसके बाद भी टीम में खेलने का मिल गया मौका, जानें कैसे

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर नौ रनों के साथ की थी. उसके अधिकतर बल्लेबाज संघर्ष करते रहे. जुबेर हमजा ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 62 रन बनाए. उन्होंने टेम्बा बावुमा (32) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी के अलावा लिंडे (37) और एनरिक नोर्टजे (4) आठवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े जो इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिए. मोहम्मद शमी, शहबाज नदीम, रवींद्र जडेजा के हिस्से दो-दो सफलताएं आईं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : हिटमैन रोहित शर्मा किससे ले रहे हैं बदला, शोएब अख्‍तर ने कही यह बड़ी बात

भारत ने दिन के दूसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया. मेहमान टीम के लिए हालांकि स्थिति नहीं बदली और उसके विकेटों का पतन जल्दी शुरू हो गया. पहले क्विंटन डी कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबेर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया. कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी शमी का शिकार बने. शमी ने टेम्बा बावुमा को भी खाता नहीं खोलने दिया. रिद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावुमा का कैच पकड़ा.

First Published : 21 Oct 2019, 06:40:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×