News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IND vs SA: तीसरे दिन का खेल खत्म, अफ्रीका को जीत के लिए 122 रन चाहिए

भारत और दक्षिण अफ्रीका, दोनों के लिए दूसरा टेस्ट मैच बेहद अहम है. मैच का तीसरा दिन निर्णायक साबित हो सकता है. यहां तक की जीत-हार का फैसला करने वाला भी सिद्ध हो सकता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 05 Jan 2022, 09:36:59 PM
ind vs sa

ind vs sa (Photo Credit: tweeter)

नई दिल्ली :

IND vs SA 2nd Test: आज जोहान्सबर्ग टेस्ट का तीसरा दिन खेल खत्म हुआ. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 122 रनों की जरुरत है. भारतीय टीम को यह मुकाबला जीतना है तो आठ विकेट गिराना होगा. भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने और अश्विन को एक-एक विकेट मिला. भारतीय पारी 266 पर खत्म हो गई. मोहम्मद सिराज के रूप में भारत का अंतिम विकेट गिरा. वह नगीदी के गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने शून्य रन बनाए. हनुमा विहारी 40 रन पर नाबाद लौटे. अब दक्षिण अफ्रीका के सामने 240 रन का लक्ष्य है. जसप्रीत बुमराह के रूप में भारत को नौवां झटका लगा है. बुमराह नगीदी की गेंद पर जेनसन को कैच थमा बैठे. मोहम्मद शमी शून्य पर पवेलियन लौट गए. जानसेन की गेंद पर वेरेन ने उनका कैच लपका.

अब विहारी का साथ देने क्रीज पर बुमराह आए हैं. तेजी से बैटिंग कर रहे शार्दुल ठाकुर 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. वह जानसेन की गेंद पर छक्का मारने के प्रयास में केशव महाराज को कैच थमा बैठे. अब क्रीज पर विहारी का साथ देने शमी आए हैं. रविचंद्रन अश्विन 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. नगीदी की गेंद पर वेरेने ने उनका कैच लपका. अब क्रीज पर विहारी का साथ देने शार्दुल ठाकुर आए हैं. ऋषभ पंत भी रबाडा की गेंद पर वेरेन के कैच थमा बैठे. पंत शून्य पर पवेलियन लौटे. इस तरह भारत का पांचवा विकेट गिर गया है.   विकेट पर जम चुके चेतेश्वर पुजारा रबाडा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. इस तरह भारत को चौथा झटका लगा. अजिंक्य रहाणे के रूप में भारत के तीसरा विकेट गिर गया  है. अब पुराजा का साथ देने हनुमा विहारी क्रीज पर आए हैं.  चेतेश्वर पुजारा के बाद अजिंक्य रहाणे ने भी अर्धशतक पूरा कर लिया है.  चेतेश्वर पुजारा का अर्धशतक पूरा हो गया है. पुजारा और रहाणे विकेट पर जमे हैं और भारत ने 100 रन से ज्यादा की बढ़त ले ली है. अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा विकेट पर टिके हुए हैं.  भारत का स्कोर 100 के पार पहुंच चुका है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट का तीसरा दिन महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. आज का दिन भारतीय बल्लेबाजों के लिए अहम साबित हो सकता है. इससे पहले दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम 58 रनों की बढ़त भी ली. दूसरे दिन स्टंप्स तक दूसरी पारी में भारत का स्कोर 2 विकेट पर 85 रन था. चेतेश्वर पुजारा 35 रन पर और अजिंक्य रहाणे 11 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे. इससे पहले भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 229 रन पर समेट दिया. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट अपने नाम किया है. मेजबान टीम की ओर से कीगन पीटरसन ने 62 और तेम्बा बवूमा ने 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं. पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. इस मैच में कोहली की जगह भारत की प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी आए हैं. अगर यह मैच भारत जीत ले तो सीरीज पर कब्जा हो जाएगा. भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी थी. पिछले मैचों की बात करें तो भारत जोहान्सबर्ग में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. दोनों ही टीमों के बीच 5 मैच खेले गए हैं. जिसमें से 2 भारत जीता है और 3 मैच ड्रा रहे हैं.  वहीं, अगर ये मैच भारत जीत लेता है तो टेस्ट सीरीज पर अपराजेय बढ़त हो जाएगी. 

First Published : 05 Jan 2022, 01:46:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.