News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IND vs SA CapeTown Test : ये मैच  नहीं आसान, डराने वाले हैं आंकड़े 

टीम इंडिया भले ये उम्मीद कर रही हो कि न केवल आखिरी मैच जीता जाए, बल्कि पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज भी अपने नाम की जाए. लेकिन केपटाउन के पुराने आंकड़े डराने वाले हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Jan 2022, 04:56:09 PM
Team India

Team India (Photo Credit: BCCI Twitter)

नई दिल्ली :

India Vs South Africa Test Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 11 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में खेला जाएगा. सीरीज इस वक्त 1-1 की बराबरी पर है, इसलिए इसी तीसरे टेस्ट से तय होगा कि सीरीज कौन सी टीम जीत रह है. भारतीय टीम के लिए अच्छी बात ये है कि टेस्ट कप्तान विराट कोहली फिट होकर एक बार फिर खेलते हुए नजर आने वाल हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने जिस तरह का फार्म दूसरे टेस्ट में दिखाया है, उससे टीम को और भी मजबूती मिली होगी. टीम इंडिया भले ये उम्मीद कर रही हो कि न केवल आखिरी मैच जीता जाए, बल्कि पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज भी अपने नाम की जाए. लेकिन केपटाउन के पुराने आंकड़े डराने वाले हैं, जिन्हें टीम इंडिया को बदलना होगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA Test  : विराट कोहली के निशाने पर होंगे ये रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका में केपटाउन में भारतीय टीम ने अब तक कुल मिलाकर पांच टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को तीन में तो हार मिली है और बचे हुए दो मैच बराबरी यानी ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं. यानी भारतीय टीम अभी तक इस मैदान पर कभी भी एक भी टेस्ट नहीं जीत पाई है. केपटाउन में भारतीय टीम ने पहला मैच 1993 में खेला था, जो बराबरी पर खत्म हुआ था. इसके बाद साल 1997 में फिर भारतीय टीम इस मैदान पर उतरी और इस में टीम इंडिया को 282 रन की बड़ी हार मिली थी. दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच यहां साल 2007 में खेला गया, इसमें भारत को पांच विकेट से हार मिली. साल 2011 में चौथी बार भारत और दक्षिण अफ्रीका का आमना सामना हुआ. ये मैच बराबरी पर खत्म हुआ. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आखिरी मैच 2018 में हुआ, जिसमें भारत को 72 रन से हार मिली थी. और अब फिर इसी मैदान पर मैच होने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एक ही शहर में हो जाएगा पूरा का पूरा आईपीएल 15 का सीजन!

भारतीय टीम इस बार इस उम्मीद के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है कि पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतेगी, यही वो देश है, जहां भारतीय टीम कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है, लेकिन इस सपने को साकार करने के लिए जरूरी है कि टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपना बेतरीन प्रदर्शन करें और किस्मत का भी साथ उसे मिले. हालांकि विराट कोहली की वापसी से टीम इंडिया की बल्लेबाजी मजबूत होगी, इसमें कोई शक नहीं, लेकिन देखना होगा कि उनकी जगह किसे बाहर जाना पड़ता है. 

First Published : 10 Jan 2022, 04:56:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.