logo-image

IND vs SA : अर्शदीप सिंह ने रचा इतिहास, जोहान्सबर्ग में टीम इंडिया के नाम भी दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका की टीम जोहान्सबर्ग वनडे मैच में 116 रनों के स्कोर पर सिमट गई. भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने 5 और आवेश खान ने 4 विकेट चटकाए.

Updated on: 17 Dec 2023, 05:56 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA 1st ODI : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच जोहान्सबर्ग में खेला गया. इस मैच को भारत ने 8 विकेट से अपने नाम कर लिया. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बैटिंग करते हुए 116 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. इस मैच में अर्शदीप सिंह की गेंदों का मेजबान बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था. इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने. अर्शदीप सिंह ने इस मैच में अपना पहला इंटरनेशनल 5 विकेट हॉल लिया. वहीं आवेश खान ने अर्शदीप सिंह का अच्छा साथ दिया. उन्होंने भी 4 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. जबकि कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला. 

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. साउथ अफ्रीका की पूरी टीम टीम 116 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई. मेजबान टीम का घरेलू मैदान पर वनडे फॉर्मेट में यह सबसे कम टोटल स्कोर रहा. इस दौरान 5 विकेट लेकर अर्शदीप सिंह ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज कराया. अर्शदीप भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए. इससे पहले सुनील जोशी, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा ने यह कारनामा किया है, लेकिन ये तीनों ही स्पिनर थे.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा को मुंबई से ट्रेड करना चाहती थी दिल्ली कैपिटल्स, मगर इस वजह से नहीं हो सकी डील

ऐसी रही साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी

जोहान्सबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने बहुत ही निराशाजनक बल्लेबाजी की. टीम के 3 बल्लेबाज बिना खाता खोले शून्य पर ही आउट हुए, जबकि सिर्फ 3 बल्लेबाज डबल डिजिट स्कोर तक पहुंचने में सफल हुए. इसमें टोनी डी जॉर्जी 28(22), एडेन मार्करम 12(21) और Andile Phehlukwayo 33(49) रन की पारी शामिल रही. इस तरह साउथ अफ्रीका की पूरी टीम पहले वनडे मैच में 116 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई.

अर्शदीप सिंह ने लिया 5 विकेट हॉल, आवेश ने लिए 4 विकेट

अर्शदीप सिंह ने अपने 10 ओवर में 37 रन देकर 5 विकेट हासिल किए. उन्होंने रीजा हेंड्रिक्स, टॉनी डी जोर्जी, रासी वान डर डुसने, हेनरी क्लासेन और फिरएंडिले फेहलुकवायो को अपना शिकार बनाया. वहीं आवेश खान ने उनका बखूबी साथ दिया और साउथ अफ्रीका के 4 खिलाड़ियों को चलता किया. उन्होंने 8 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट चटकाए.