logo-image

IND vs SA: पहले दिन का खेल खत्म, अफ्रीका का एक विकेट गिरा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच केपटाउन में शुरू हो गया है. जो भी टीम यह मैच जीतेगी वह सीरीज में विजेता होगी. 

Updated on: 11 Jan 2022, 09:44 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA: भारतीय टीम के 223 रनों पर सिमटने के बाद दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी करने उतरी. दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका का एक विकेट गिरा लिया है. अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर के रुप में पहले झटका लगा. अफ्रीका पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 17 रन बना ली है. एडम मार्क्रम और केशव महाराज क्रीज पर डटे हुए हैं. जसप्रीत बुमराह को डीन एल्गर का विकेट मिला है. 

भारतीय टीम की पहली पारी 223 रनों पर सिमट गई. कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा ने भी 43 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 रनों का ऑकड़ा पार नहीं कर सका. अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने शानदार गेंदबाजी की. रबाडा ने 4 विकेट झटका. मार्को जानसेन ने भी अच्छी गेंदबाजी की है. जानसेन ने 3 विकेट अपने नाम किया. जबकि ओलिवियर, लुंगी एनगिडी और केशव महराज को एक-एक विकेट मिले.

175 के स्कोर पर भारत को छठा झटका लगा है.  रविचंद्रन अश्विन 2 रन बनाकर जेसन का शिकार बने. वरेने ने उनका कैच लपका. अब क्रीज पर कोहली का साथ देने शार्दुल ठाकुर आए हैं. 167  के स्कोर पर भारत को पांचवां झटका लगा है. ऋषभ पंत 27 रन बनाकर जेसन का शिकार बने पीटरसन ने उनका कैच लपका. अब क्रीज पर अश्विन आए हैं. 116 के स्कोर पर भारत को चौथा झटका लगा, अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर आउट हो गए.

रबाडा के गेंद पर वरेने ने उनका कैच लपका. क्रीज पर विराट का साथ देने ऋषभ पंत आए हैं. भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंच गया है. क्रीज पर कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे हैं.  चेतेश्वर पुजारा  के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा है. 95 रन पर यह भारत का तीसरा विकेट है. पुजारा ने 43 रन बनाकर जेसन की गेंद पर वरेने को कैच थमा बैठे. अब रहाणे मैदान पर आए हैं.  चेतेश्वर पुजारा  और विराट कोहली ने विकेट पर जमकर भारत का स्कोर लंच तक 75 रन पहुंचा दिया था. अब लंच के बाद के खेल शुरू हो गया है और भारत के स्कोर 75 के पार पहुंच गया है.  चेतेश्वर पुजारा  और विराट कोहली  ने भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया है. दोनों क्रीज पर जमे हुए हैं. मयंक अग्रवाल के रूप  में भारत को दूसरा झटका लगा है.

रबाडा के गेंद पर वह मार्कराम को कैच थमा बैठे.  अब पुुजारा का साथ देने कप्तान कोहली मैदान पर आए हैं. अग्रवाल ने 15 रन बनाए. केएल राहुल के रूप में भारत को पहला झटका लगा है. ओलिवर की गेंद पर वेरेने ने केएल राहुल का कैच लपका. उन्होंने 12 रन बनाए. अब क्रीज पर पुजारा आए हैं. भारत औऱ दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच केप टाउन में शुरू हो गया है. दोनों टीमें पूरी तरह तैयार हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. बता दें कि यह तीन टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच है. पहले टेस्ट मैच में भारत को शानदार जीत मिली थी.

इसके बाद दूसरा टेस्ट भारत हार गया था. हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में चोट के कारण विराट  कोहली भाग नहीं ले सके थे इससे पहले सोमवार को प्रेस कांफ्रेस में विराट कोहली ने खुद को पूरी तरह फिट बताया था. हालांकि तीसरे टेस्ट में मोहम्मद सिराज फिटनेस के कारण बाहर हो गए हैं. उनके स्थान पर उमेश यादव को शामिल किया गया है. अब जो भी ये टेस्ट मैच जीतेगा, वह टेस्ट सीरीज में विजेता होगा. 

ये है भारत की प्लेइंग 11- केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह

ये है दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग 11- डीन एल्गर, एडन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रासि वानडर दुसैन, टेंबा बावुमा, काइल वेरेने, मार्को जेनसन, कैसिगो रबाडा, केशव महाराज, दुएन ओलिविर