logo-image

Ind VS SA 3rd test day two Final Report : भारत ने बनाए 497 रन, दक्षिण अफ्रीका 9/2

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन चायकाल के बाद का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया. खेल रोके जाने के समय तक दक्षिण अफ्रीका ने नौ रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए थे.

Updated on: 20 Oct 2019, 05:11 PM

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन चायकाल के बाद का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया. खेल रोके जाने के समय तक दक्षिण अफ्रीका ने नौ रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए थे. कुछ देर तक अंपायरों ने रोशनी ठीक होने का इंतजार किया, लेकिन उसके कुछ ही देर बाद दूसरे दिन का खेल खत्‍म घोषित कर दिया गया. पहले दिन का खेल भी खराब रोशनी के कारण जल्‍द खत्‍म हो गया था. अब लगातार दूसरे दिन ऐसा हो रहा है. इससे इस बात की आशंका जताई जा रही है कि कहीं मैच ड्रॉ की ओर न बढ़ जाए. खेल खत्‍म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में दो विकेट के नुकसान पर नौ ही रन बनाए हैं. इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी 497 रन पर घोषित कर दी थी. दक्षिण अफ्रीका अभी भारत के स्कोर से 488 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं.

यह भी पढ़ें :  VIDEO : जो आज तक नहीं देखा वो अब देखिए, उमेश यादव ने जड़े पांच छक्‍के, विराट ने लिए मजे

कप्तान फॉफ डु प्लेसिस एक रन पर और जुबैर हमजा खाता खोले बिना क्रीज पर नाबाद हैं. भारत की ओर से मोहम्मद शमी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिले हैं. इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी 497 रनों पर घोषित कर दी थी. चायकाल तक भारतीय टीम ने 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन बनाए और कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का निर्णय लिया.

यह भी पढ़ें : सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली को मानद सदस्यता प्रदान करेगा आईसीए

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया, जबकि अजिंक्य रहाणे ने भी शतक लगाकर टीम के बड़े स्कोर में अपना योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कागिसो रबादा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला. लंच के बाद रोहित शर्मा ने छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा. इस सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज का यह तीसरा दोहरा शतक है. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कप्तान विराट कोहली पहले ही दोहरा शतक जड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Happy Birthday Viru : दुनिया का अब तक का सबसे विध्वंसकारी बल्लेबाज, विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड

शर्मा ने 255 गेंदों की अपनी पारी में 28 चौके और छह छक्के जड़े. इसके साथ ही रोहित (19) कसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे और पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था. साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे.

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा ने कर दिया ऐसा कमाल, जो आज तक कोई नहीं कर पाया

दोहरा शतक जड़ने के तुरंत बाद 212 के निजी स्कोर पर कागिसो रबादा का शिकार बने. विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (24) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए, उन्हें लिंडे ने आउट किया. इसके बाद, पीट ने रविचंद्रन अश्विन (14) और लिंडे ने उमेश यादव (31) को पवेलियन की राह दिखाई. शाहबाज नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 बनाकर नाबाद रहे.

यह भी पढ़ें : हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के शहर में किया बड़ा धमाका, जड़ा पहला दोहरा शतक

इससे पहले, मेजबान टीम ने अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 224 रनों से आगे खेलना शुरू किया. रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे ने तेजी से रन बनाए. इस बीच रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक भी पूरा किया. अजिंक्‍य रहाणे को 115 के निजी स्कोर पर आउट करके जॉर्ज लिंडे ने मेजबान टीम को चौथा झटका दिया. रोहित और रहाणे के बीच कुल 267 रनों की बड़ी साझेदारी हुई.

(इनपुट आईएएनएस)