News Nation Logo

IND vs SA 3rd ODI: आज सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम उंडिया, ऐसी हो सकती हैं प्लेइंग 11

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 11 Oct 2022, 09:19:56 AM
IND vs SA ODI Series

IND vs SA 3rd ODI (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

IND vs SA 3rd ODI: भारत (India) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबले आज (11 अक्टूबर) को खेला जाएगा. सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 रन से मात दी थी. वहीं टीम इंडिया (Team India) ने वापसी करते हुए दूसरे मुकाबले को 7 विकेट से जीता. दोनों टीमों तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर खड़ी है. ऐसे में आज दोनों टीमें मुकाबले जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी.  बता दें कि साल 2010 के बाद से टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ 10 घरेलू वनडे मैच खेल चुकी है. जिसमें से सिर्फ चार में जीत हासिल हुई है और 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 

धवन-शुभमन गिल का फॉर्म चिंता का विषय

टीम इंडिया की ओपनिंग टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का अबतक कुछ कमाल नहीं कर पाए हैं. इस वनडे सीरीज में उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले हैं. धवन दो मैचों में सिर्फ 17 रन ही बना पाए हैं. धवन के लिए यह मैच काफी खास है, क्योंकि धवन पहली बार अपने घर दिल्ली में टीम इंडिया के लिए कप्तानी करेंगे. ऐसे में वह आज के मैच में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे और अगले साल वनडे वर्ल्ड में अपनी मजबूत दावेदारी भी बनाए रखना चाहेंगे. 

वहीं टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubhman Gill) भी रन बनाने के लिए जूझते नजर आए हैं. ऐसे में टीम इंडिया के लिए इन दोनों खिलाड़ियों के फॉर्म चिंता का विषय है. ऐसे में आज इस फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया चाहेगी की ये दोनों बल्लेबाज आज टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाएं.

श्रेयस-संजू फॉर्म में 

संजू सैमसन (Sanju Samson) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) शानदार फॉर्म में हैं. इन दोनों खिलाड़ी का सीरीज में अब बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. श्रेयस अय्यर ने पिछले मुकाबले में 93 गेंदों पर 113 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी. अय्यर को टी20 वर्ल्ड कप में स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है. संजू सैमसन ने भी पहले मुकाबले में 86 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी. ऐसे में दोनों खिलाड़ी आज के इस निर्णायक मुकाबले में अपनी अपनी फॉर्म बरकरार रखना चाहेंगे. वहीं पिछले मुकाबले में ईशान किशन भी शानदार फॉर्म में नजर आए.

 गेंदबाजी की बात करें तो पिछले मैच में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने शानदार प्रदर्शन किया था. सिराज ने जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश किए हैं. 

 डिकॉक मिलर पर नजरें

टीम के स्टार विकेटकीपर और बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) शानदार फॉर्म में हैं. साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर (David Miller) और एडेन मार्करम (Aiden Markram) का भी शानदार प्रदर्शन रहा है. ऐसे में आज साउथ अफ्रीका की टीम सीरीज जीत के साथ अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के सुपर लीग में कुछ अंक जोड़ना चाहेगी. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आवेश खान.

साउथ अफ्रीका: यानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज (कप्तान), ब्योर्न फोर्चूइन, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे.

First Published : 11 Oct 2022, 09:19:56 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.