logo-image

IND vs SA 2nd Test : साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज हुआ सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, एक सेशन भी नहीं टिक पाए Proteas

IND vs SA 2nd Test : दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के सामने पहली पारी में सिर्फ 55 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस टोटल के साथ मेज़बान दक्षिण अफ्रीका ने बेहद ही शर्मनामक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 03 Jan 2024, 04:06 PM

नई दिल्ली:

South Africa Lowest Test Total In Test Against India : केपटाउन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका की टीम भारत के सामने पहली पारी में सिर्फ 55 रनों पर ही सिमट गई. अफ्रीका की टीम इस मैच के पहले सेशन भी बल्लेबाजी नहीं कर पाई. 55 रनों के स्कोर के साथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे छोटा टोटल बनाने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. भारतीय गेंदबाजों के सामने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज टिक नहीं पाए. भारत की ओर से मोहम्मद सिराज 6 विकेट हासिल किए. जबकि जसप्रीत बुमारह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिली.

इससे पहले भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे कम टोटल स्कोर बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम पर दर्ज था. साल 2021 में कीवी टीम वानखेड़े में भारतीय टीम के सामने 62 रनों पर ढेर हो गई थी. लेकिन साउथ अफ्रीका अब पहले टीम बन गई है जो भारत के खिलाफ सबसे कम टोटल स्कोर पर यानी 55 रनों पर ऑलआउट हुई है. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA : केपटाउन में सिराज ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय

घरेलू मैदान पर बनाया सबसे छोटा

भारत के खिलाफ ही नहीं बल्कि यह साउथ अफ्रीका का अपने घर में टेस्ट के एक पारी की सबसे छोटी टोटल स्कोर है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान अफ्रीका बैटिंग में काफी मजबूज दिखी थी, जो दूसरे टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों के सामने खुद को सरेंडर कर दिया. 

ऐसा रहा साउथ अफ्रीका की पहली पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को 5 रन के स्कोर पर ही मोहम्मद सिराज ने पहला झटका दिया. उन्होंने एडेन मार्कराम को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद 8 रन के स्कोर पर सिराज ने दूसरा विकेट लिया. उन्होंने कप्तान डीन एल्गर को अपना शिकार बनाया. इसके बाद साउथ अफ्रीका का कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया और पूरी टीम 55 रनों पर सिमट गई. साउथ अफ्रीका के लिए विकेटकीपर काइल वेरीने ने सबसे ज्यादा 15 और डेविड बेडिंघम 12 रन बनाए.