logo-image

IND vs SA : MS Dhoni को पीछे छोड़ सकते हैं KL Rahul, बनाने होंगे सिर्फ इतने रन

IND vs SA 2nd Test : भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी को पीछे कर सकते हैं.

Updated on: 03 Jan 2024, 02:32 PM

नई दिल्ली:

India vs South Africa 2nd Test : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है. भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही है. टीम इंडिया को पहले टेस्ट में पारी और 32 रन से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में इस मैच को जीतकर टीम इंडिया सीरीज में बराबरी करना चाहेगी. इस मैच में केएल राहुल अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर यह रिकॉर्ड कौन सा है.

राहुल नाम कर सकते हैं ये रिकॉर्ड 

केएल राहुल वनडे वर्ल्ड कप से ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक लगाया था. उन्होंने 101 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. अब अगर राहुल दूसरे टेस्ट में 10 रन और बना लेते हैं तो वह साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी को पीछे कर देंगे. राहुल ने अफ्रीका की धरती पर 361 टेस्ट रन बनाए हैं. वहीं धोनी ने 370 रन जड़े हैं. केएल  राहुल 10 वें नंबर पर मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: ICC Test Rankings : विराट कोहली ने लगाई लंबी छलांग, रोहित शर्मा को भारी नुकसान

अफ्रीका की धरती पर अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. उन्होंने 1161 जड़े हैं. वहीं इस लिस्ट में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. कोहली ने 833 रन बनाए हैं. जबकि राहुल द्रविड़ तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 624 रन बनाए हैं. 

सिर्फ एक ही कप्तान करवा पाया सीरीज ड्रॉ 

बता दें कि टेस्ट में साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब है. यहां सिर्फ एमएस धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया टेस्ट मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब हुई है. टीम इंडिया ने आज तक अफ्रीका की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के केपटाउन में 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसे 4 में हार का सामना करना पड़ा. वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. ऐसे में रोहित शर्मा के पास भी इतिहास रचने का मौका है.

यह भी पढ़ें: AUS vs PAK Test : फेयरवेल टेस्ट में अपनी तीनों बेटियों संग मैदान में उतरे डेविड वॉर्नर, स्टेडियम में ऐसा दिखा नजारा